बिज़नेस

Indian Railway: एक हफ्ते 6 घंटे तक नहीं कर पाएंगे रिजर्वेशन, जानिए वजह

These trains of MP canceled due to non-interlocking
x

सांकेतिक तस्वीर 

Indian Railway News: 14 से 21 नवंबर तक 6 घंटे के लिए ट्रेनों के रिजर्वेशन की सुविधा बंद रहेगी, इस बात की जानकारी रेल मंत्रालय ने दी है.

Indian Railway Hindi News: आगामी 7 दिनों तक ट्रेन रिजर्वेशन का टाइम (Train Reservation Time) 6 घंटे तक बंद रहेगा. इस बात की जानकारी भारतीय रेल मंत्रालय (Indian Rail Ministry) द्वारा दी गई है. मंत्रालय ने कहा है कि रेल सेवा में चरणबद्ध तरीके से यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) में कुछ बदलाव किए जाने आवश्यक है. जिससे रेल सेवा कोरोना के पहले के दौर जैसे वापस शुरू हो पाए.

कब तक बंद रहेगा रिजर्वेशन

रेल मंत्रालय के मुताबिक़, 14-15 नवंबर की दरम्यानी रात्रि से 20-21 नवंबर की रात्रि तक भारतीय रेलवे की पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) बंद रहेगी. पीआरएस में यह बदलाव एक हफ्ते तक जारी रहेगा.

Train Reservation Time कब तक बंद रहेगा

रेल मंत्रालय ने जानकारी दी है कि एक हफ्ते तक रोजाना 6 घंटे तक रिजर्वेशन (Train Reservation Time) बंद रहेगा. यह आज यानि 14 नवंबर की रात्रि 11:30 बजे से 15 नवंबर की अलसुबह 5:30 बजे तक बंद रहेगा. ऐसे ही यह रोजाना 20-21 नवंबर तक चलेगा. एक हफ्ते तक हर 6 घंटे रेलवे रिजर्वेशन (Railway Reservation), ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking), Train Schedule, Train Running Status, रेलवे टिकट रद्दीकरण (Railway Ticket Cancellation) से लेकर ऑनलाइन रेलवे पूछताछ (Online Railway Enquiry) तक सभी सेवाएं बंद रहेंगी.

यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) में क्या बदलाव हो रहा?

दरअसल, रेल रिजर्वेशन एक हफ्ते तक 6 घंटे बंद रखने का मुख्य उद्देश्य यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) में बदलाव है. कोरोना के दौरान सभी ट्रेनों में बदलाव किए गए थे, जिसके चलते कोरोना से पूर्व वाली स्थिति में रेलवे को वापस लाने के लिए Passenger Reservation System में बदलाव आवश्यक है.

स्पेशल ट्रेनों का टैग हटेगा, रेगुलर फेयर लागू होगा

कोरोना के चलते सभी तरह की ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था. जब रेल सेवाएं (Train Services) शुरू की गई तो उन्हें स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के तौर पर शुरू किया गया था. अब रेलवे को वापस पुरानी स्थिति में लाने की कोशिश की जा रही है. रेलवे उन सभी ट्रनों से स्पेशल ट्रेनों का टैग हटा रहा है, जिन्हे कोरोना काल में शुरू किया गया था. इसका मतलब है कि अब सभी ट्रेनों के नंबर शून्य से शुरू होने के बजाय अपने पूर्ववर्ती नंबरों के अनुसार होंगे. स्पेशल ट्रनों के फेयर भी अधिक होते हैं, ट्रेने रेगुलर होने के बाद उसका किराया भी कम हो जाएगा.

इस वजह से अब आरक्षित कोच में उन्हें ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म होगा. वेटिंग टिकट से भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी. कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था नहीं शुरू की जाएगी. यात्रियों को चादर और कंबल भी रेलवे की तरफ से उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story