बिज़नेस

Indian Railway दे रहा 35 पैसे में 10 लाख रूपए, जानिए!

These trains of MP canceled due to non-interlocking
x

सांकेतिक तस्वीर 

आईआरसीटीसी (IRCTC) अपने टिकट धारकों को बीमा कवर दे रहा है.

Insurance Cover: बढ़ती मंहगाई के दौर में भी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन अपने यात्रियों के जीवन सुरक्षा का पूरा ध्यान रख रहा है। रेलवे महज 35 पैसे में 10 लाख बीमा कवर दे रहा है। दरअसल यात्रियों के पास आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करते समय यात्रा बीमा चुनने का विकल्प होता है, यदि आप अपनी ट्रेन की बुकिंग के समय विकल्प का प्रयोग करते हैं, तो एक यात्री नाम रिकॉर्ड के तहत बुक किए गए सभी यात्रियों के लिए यात्रा बीमा लागू होगा।

ये होगे पात्र

जानकारी के तहत केवल आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने वाले भारतीय नागरिक ही बीमा कवर खरीदने के पात्र होंगे। पॉलिसी में ट्रेवलिंग के दौरान 'मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता, स्थायी आंशिक विकलांगता और चोट और नश्वर अवशेषों के परिवहन के लिए अस्पताल में भर्ती खर्च शामिल हैं।

मिलता है 10 लाख तक कवर

आईआरसीटीसी (IRCTC) की इस व्यवस्था से इस पॉलिसी का अधिकतम कवर 10 लाख तक का है। जिसमें आपको रेल दुर्घटना या किसी अप्रिय घटना के कारण मृत्यु या स्थायी पूर्ण विकलांगता के लिए 10 लाख का कवर दिया जाएगा।

आईआरसीटीसी की इस बीमा पॉलिसी के लिए जो मापदंड तय किए गए है उसके तहत स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 7.5 लाख रूपए का कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा। चोट के लिए अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के लिए 2 लाख रूपये का कवरेज दिया जाएगा. वहीं पार्थिव शरीर के परिवहन के लिए 10,000 तक का कवरेज दिया जाएगा।

Next Story