बिज़नेस

भारतीय पासपोर्ट की एहमियत बढ़ी, बिना वीजा के 59 देशों की यात्रा कर सकेंगे भारतीय

Abhijeet Mishra
15 Jan 2022 12:10 PM GMT
भारतीय पासपोर्ट की एहमियत बढ़ी, बिना वीजा के 59 देशों की यात्रा कर सकेंगे भारतीय
x
Indian Passport Ranking: Henley Passport Index के अनुसार पूरी दुनिया में भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग 83 हो गई है और इसी के साथ पासपोर्ट रखने वाले बिना वीज़ा के 59 देशों की यात्रा कर सकते हैं

Henley Passport Index: काफी समय बाद भारतीय पासपोर्ट की एहमियत बढ़ी है, अब ऐसे भारतीय नागरिक जिनके पास इंडियन पासपोर्ट है उन्हें 59 देशों की यात्रा करने पर वीजा की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। बता दें कि इस इंडेक्स में सिंगापोर, जापान पहली रैंक में हैं जबकि भारत 7 पायदान पायदान चढ़कर 83 वें स्थान में पहुंच गया है।

Henley Passport Index के अनुसार भारतीय पासपोर्ट में काफी सुधार हुआ है और अंतराष्टीय स्तर में भारत की अच्छी छवि बन रही है। ऐसे में इंडियन पासपोर्ट की वेल्यू और बढ़ गई है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट असोसिएशन ने द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार Henley Passport Index तैयार किया जाता है।

कहां-कहां बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं

अब भारत का पासपोर्ट रखने वाले लोगों को 59 देशों में बिना वीसा के ट्रेवल करने की इजाजत मिल गई है। यानी के सिर्फ पासपोर्ट दिखाने मात्र से आप इन देशों की यात्रा कर सकते हैं। बता दें कि आप अब नेपाल, भूटान, मालदीव, फिजी, इंडोनेशिया, कतर, फिलिस्तीन, मकाउ, बारबाडोस, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स, डोमिनिका, अल साल्‍वाडोर, जमैका, उत्‍तरी साइप्रस, सेनेगल, सर्बिया, त्रिनिदार एवं टोबैगो, ट्यूनिशिया और तुर्क व कैकोस द्वीप समूह जैसे देशों के अलावा और भी कई देश में बिना वीजा के ट्रेवल कर सकते हैं।

दूसरे देश जाने पासपोर्ट और वीसा दोनों लगता है

सिंगापोर और जापान इस इंडेक्स में पहले नंबर पर है जिनके नागरिक दुनिया के 190 देशों में बिना वीसा के ट्रेवल कर सकते हैं, वहीं भारतीय नागरिक सिर्फ 59 देशों में बिना वीसा के घूमने जा सकता है। गौरतलब है कि विदेश जाने के लिए आपको पासपोर्ट के साथ वीसा भी बनवाना पड़ता है। इससे यह पता चलता है कि आप दूसरे देश क्यों जाना चाहते हैं. पढाई, नौकरी, बिज़नेस, ट्रैवेल इन सब के लिए अलग-अलग वीसा बनता है। दुनिया में अमेरिका और सिंगापोर जाने के लिए वीसा अप्लाई करने में सबसे ज़्यादा मुश्किलें सामने आती हैं

Next Story
Share it