बिज़नेस

इंडियन ऑयल ने मार्केट में पेश किया सस्ता पेट्रोल! M15 Patrol के बारे में सब कुछ जानिए

इंडियन ऑयल ने मार्केट में पेश किया सस्ता पेट्रोल! M15 Patrol के बारे में सब कुछ जानिए
x
What Is M15 Patrol: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने महंगे पेट्रोल से लोगों को राहत देने के लिए नए प्रकार का पेट्रोल M15 Patrol पेश किया जो सामान्य पेट्रोल से काफी सस्ता है

M15 Patrol kya hai: इंडियन ऑयल ने पेट्रोल की बढ़ती कीमत से लोगों को राहत देने के लिए मार्केट में अलग और नए किस्म का पेट्रोल उतारा है. इस पेट्रोल को M15 Patrol नाम दिया गया है. M15 Patrol पेट्रोल टंकियों में बिकने वाले सामान्य ईंधन से अलग है और अपने आप में नई किस्म का पेट्रोल है. जो सस्ता है. इंडियन ऑयल ने इसे चुनिंदा शहरों में पॉयलेट प्रोजेक्ट के तहत पेश किया है। अगर ग्राहकों से इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है तो जल्द देशभर के पेट्रोल पम्पस में M15 Patrol मिलने लगेगा।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राजमंत्री रामेश्वर तेली ने निति आयोग के मेंबर वीके सारस्वत और IOCL के चेयरमैन एसएम वैध के साथ शनिवार को ही एम 15 पेट्रोल पेश किया है. उन्होंने कहा कि मेथनॉल के मिश्रण से पेट्रोल को काफी हदतक सस्ता कर दिया गया है और इससे लोगों को बढ़ती पेट्रोल की कीमत से राहत मिलेगी।

What Is M 15 Patrol: एम 15 पेट्रोल क्या है (M 15 Petrol kya hai)

दरअसल एम 15 पेट्रोल एक नई तकनीक से बनाया गया पेटोल है, जिसमे मेथेनॉल की मात्रा सामान्य बिकने वाले पेट्रोल से ज़्यादा है. यह न सिर्फ पर्यावरण के लिए अच्छा है बल्कि इससे बाइक या कार के ईंधन को भी नुकसान नहीं पहुँचता। चूंकि फॉसिल आयल और मेथनॉल के इस मिश्रण में मेथनॉल की मात्रा अधिक है इसी लिए यह काफी सस्ता है. अभी बाजार में बिकने वाले सामान्य या पावर पेट्रोल में 10% इथेनॉल मिक्स किया जाता है लेकिन M15 पेट्रोल में मेथनॉल डाला गया है.

आत्मनिर्भर भारत के तहत शुरू हुआ एम15 पेट्रोल का पॉयलट प्रोजेक्ट

राजमंत्री का कहना है कि M15 Petrol आत्मनिर्भर भारत के तहत नया प्रोजेक्ट है. जिसके सफल होने पर भारत पर पेट्रोल-डीजल और क्रूड ऑयल के लिए दूसरे देशों पर निर्भरता कम होगी। इससे देश का पैसा देश में रहेगा। भारत को दूसरे देशों से तेल नहीं खरीदना पड़ेगा।

M15 पेट्रोल कहां मिलेगा, M 15 Patrol Kaha Milega, Where M15 Petrol Is Availble

ICOL ने शुरुआती चरण में M15 पेट्रोल को पॉयलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया है। मतलब अभी यह इंडियन ऑयल के सभी पेट्रोल पम्पों में नहीं सिर्फ खास चुनिंदा पेट्रोल पंप में बिकेगा। फ़िलहाल इसे असम के शहर तिनसुकिया में बेचना शुरू किया गया है. क्योंकि वहां मेथनॉल का ज़्यादा प्रोडक्शन होता है. जिसका उत्पादन असम पेट्रोकेमिकल लिमिटेड करती है.

Next Story