बिज़नेस

Indian Currency : दो रूपए का है यह दुर्लभ सिक्का आपके पास तो मिलेंगे 10 लाख रूपए, जानिए कैसे!

Manoj Shukla
6 Sep 2021 10:15 AM GMT
Indian Currency: This rare coin of two rupees, you will get 10 lakh rupees, know how!
x

फाइल फोटो 

दो रूपए का यह पुराना एवं दुर्लभ सिक्का अगर आपके पास हैं। तो आप भी इसके बदले 10 लाख रूपए तक कमा सकते हैं। जानिए पूरी प्रक्रिया!

नई दिल्ली। पुराने सिक्के एवं नोट लाखों रूपए में बिके है। इस बारे में आपने कई बार खबरों में पढ़ा होगा। इस दरम्यान आपके दिमाग में यह सवाल भी आया होगा कि आखिर इन सिक्कों एवं नोटों को खरीदता कौन हैं!

दरअसल दुनियाभर में कई ऐसे लोग हैं जो एंटिक एवं यूनिक चीजों के शौकीन होते हैं। इन्हें कलेक्ट करने में उन्हें एक अलग मजा आता है। ऐसे शौकीनों की दुनियाभर में कोई कमी नहीं है। ये लोग ऐसी चीजों के कलेक्शन में हमेशा लगे रहते हैं और इंटरनेट पर इन्हें सर्च करते रहते हैं। जब भी उन्हें कोई पुरानी चीजें, सिक्के व नोट पसंद आ जाते हैं। वह उसकी मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाते हैं। दुनियाभर में ऐसे शौकीनों की कमी नहीं है। ऐसे लोगों के पास पहले से ही कई एंटीक चीजों का कलेक्शन रहता है।

सालों पुराने सिक्कों की मांग

इन लोगों के बीच सालों पुराने सिक्के जो अब पूरी तरह से बंद हो चुके हैं उनकी खासा मांग रहती है। यह इनकी तलाश में हमेशा लगे रहते हैं। फिलहाल आज हम जिस सिक्के की बात कर रहे हैं वह 2 रुपये का सिक्का है। जिससे आप आपको लाखों रूपए कमा सकते हैं।

सिक्के पर एक नजर

ऐसे ही एक अनोखे सिक्के की बिक्री इन दिनों ई-कॉमर्स वेबसाइट क्वीकर पर की जा रही है। यह सिक्का साल 2000 का है। इस सिक्के के पीछे भारत का नक्शा है और उस नक्शे में राष्ट्रीय ध्वज है। सिक्के के आगे एवं पीछे हिन्दी एवं अंग्रेजी में राष्ट्रीय एकता छपा हुआ है।

अगर आपके पास भी इस तरह का सिक्का है तो आप इसे सेल करके लाखों रूपए कमा सकते हैं। ई-कॉमर्स साइट Quikr.com पर इस सिक्के की कीमत 5 लाख रुपये रखी गई है। वेबसाइट पर इसके अलावा कई और सिक्के भी है। जिसकी खासा डिमांड है। साल 1994 के 2 रुपये के एक सिक्के की कीमत तकरीबन 5 लाख रूपए रखी गई है।

कमा सकते है 10 लाख रूपए

इन दो रूपए के सिक्कों से आप 10 लाख रूपए तक कम सकते हैं। यह वेबसाइट केवल विक्रेता और खरीदार के बीच एक सेतु का काम करती है। अब यह दोनों पर निर्भर करता है कि वे किस कीमत पर सौदे के लिए तैयार होते हैं। अगर आपके पास 2 रुपए के ऐसे यूनिक 2 रूपए के सिक्के हैं तो आपकी डील होते ही आप 10 लाख रूपए तक के मालिक बन सकते हैं।

सिक्के सेल की यह प्रक्रिया

अगर आपके पास इस तरह के दो रूपए के सिक्के हैं तो सबसे पहले आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट Quikr.com पर जाना होगा। वहां आपको ऑन लाइन सेलर के रूप में रजिस्टर्ड करना होगा। यहां दो तरह के विकल्प रहते हैं। एक कॉइन खरीदने का दूसरा सेल करने का। आप जो करना चाहे कर सकते हैं। यहां आपको अपना नाम, ईमेल, नंबर, आदि भरकर अपना अकाउंट बनाना है। फिर यूजर आईडी एवं पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लें। (https://www.quikr.com/home-lifestyle/2-rupee-coin-for-sale-quantity-2-jalandhar/p/355893515 इसकी पूरी जानकारी पर मिल जाएगी ।

आप सिक्के की एक फोटो अपलोड करें और उसकी कीमत डालें। जिसके बाद खरीदार आपसे सीधे संपर्क करेगा। इस तरह आप अपना सिक्का सेल सकते हैं. इन सिक्कों को आपको कितना पैसा मिलेगा यह प्राचीन सिक्कों के शौकीनों पर निर्भर करेगा। कभी-कभार इन दुर्लभ सिक्कों के लिए एक निश्चित राशि से अधिक धन मिलने की भी संभावनाएं रहती हैं।

Next Story