बिज़नेस

Indian Currency: ऑनलाइन नीलामी में ये 1 रूपए का सिक्का बिका 10 करोड़ में, जानिए क्या है वजह

Indian Currency: ऑनलाइन नीलामी में ये 1 रूपए का सिक्का बिका 10 करोड़ में, जानिए क्या है वजह
x

Indian Currency

दुनिया में कई ऐसे देश और व्यक्ति है जिन्हे पुरानी चीज़ो का शौक रहता है.

Indian Currency: दुनिया में कई ऐसे देश और व्यक्ति है जिन्हे पुरानी चीज़ो का शौक रहता है. यही नहीं वो पुरानी नोटों, सिक्को यहाँ तक की माचिस के डिब्बों को भी संजोग के रखते है. अगर आपको भी पुराने सिक्के इकठ्ठा करने का शौक है तो हो सकता है ये खबर आपके लिए बहुत ही लकी हो. वैसे तो आप सिक्का अपने शौक के लिए इकठ्ठा करते होंगे लेकिन आपकी यही आदत आपको करोड़पति बना सकती है. आपको जानकर हैरानी होगी की पिछले कुछ दिनों पहले एक दुर्लभ सिक्का ऑनलाइन नीलामी में 10 करोड़ रुपए में बिका है.

ये खबर चौका देने वाली जरूर है लेकिन सच भी है. बता दे की कभी-कभी 1,2,5 रुपये के सिक्के या नोट के बदले 10 लाख से 1 करोड़ तक मिल सकते हैं. कुछ दुर्लभ सिक्के कभी-कभी करोड़पति बना देते है.

जानिए सिक्के की खासियत

दरअसल हम जिस 1 रूपए के सिक्के की बात कर रहे है वो कोई नार्मल सिक्का नहीं था. बल्कि वो सिक्का ब्रिटिश शासन काल का है. इस सिक्के की खासियत यह है की इसे 1885 में बनाया गया था. दुर्लभ और पुराना होने के कारण लोग इसकी मनमानी कीमत दे रहे थे. आखिरकार ये सिक्का 10 करोड़ में बिक गया.

आप भी बेच सकते है

बता दे की इंटरनेट में सिक्का और पुरानी नोट को बेचने की लाखो वेबसाइट है जिसमे हम आपको कुछ फेमस वेबसाइट बता रहे है जिसमे आप अपने दुर्लभ सिक्के को बेच सकते है. हम जिस वेबसाइट की बात कर रहे है वो है Indiamart.com और CoinBazar जिसमे आप सिक्के या नोट बेचकर लाखो रूपए कमा सकते है. वेबसाइट के मुताबिक, लिस्ट में दर्ज होने के बाद खरीदार आपसे संपर्क करेंगे. फिर आप उन्हें अपने सिक्के को ऊंची कीमत पर बेच सकते हैं.

Next Story