बिज़नेस

Income Tax Saving Tips: टैक्स बचाने के लिए करें इसका इस्तेमाल, जानिए क्या स्टेप्स?

Income Tax Saving Tips: टैक्स बचाने के लिए करें इसका इस्तेमाल, जानिए क्या स्टेप्स?
x
What Is The Best Way To Save Income Tax: भारत में अगर आप एक नौकरी पेशा व्यक्ति हैं तो आपको अपनी सैलरी का एक हिस्सा सरकार को टैक्स के रूप देना होता है।

What Is The Best Way To Save Income Tax: भारत में अगर आप एक नौकरी पेशा व्यक्ति हैं तो आपको अपनी सैलरी का एक हिस्सा सरकार को टैक्स के रूप देना होता है। अगर आप के पास अपना खुद का घर नहीं है और आप किराए के घर में जीवन यापन कर रहे हो तब आपको एक और टैक्स (Income Tax Saving Tips) देना होता है जिसे HRA कहतें हैं अर्थात हाउजिंग रेंट अलाउंस, यह टैक्स अगर आप नौकरी पेशा हैं तो आपके सैलरी में ही जुड़ी होगी यानी कि यह टैक्स आपके सैलरी के कर याग्य हिस्से में शमिल होता है।

क्या आप जानतें हैं के आप HRA के द्वारा अपने कर में छूट पा सकतें हैं?

अगर आप HRA के द्वारा अपने कर में छूट पाना चाहतें हैं तो सबसे पहले आपको किरायदार होना होगा, HRA के द्वारा कर में छूट उन्ही लोगों को मिल सकती है जो किराए के धर में हैं यह इस छूट की सबसे बड़ी शर्त है। इनकम टैक्स की घारा 10 (13A) के अनुसार HRA पर इनकम टैक्स कि छूट मिलती है। हर नौकरी पेशा व्यक्ति जिसे सैलरी मिल रही है वह इस छूट का लाभ ले सकता है।

इन स्टेप्स के द्वारा करें HRA पर छूट का हिसाब

HRA पर छूट का हिसाब लगाने के लिए सबसे पहले आप को यह जानना होगा के आखिर सैलरी का कितना हिस्सा HRA का है। HRA आप के शहर पर भी निर्भर करता है अगर आप मेट्रो सिटी के निवासी है तो 50 प्रतिशत और अगर नॉन मेट्रो सिटी से हैं तो 40 प्रतिशत HRA का हिस्सा होता है।

उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति मुम्बई में रह कर हर महीने 25,000 रु कमा रहा है और उसका किराया 15,000 रु, 2,000 डिए प्राप्त करता है तो उसका हर वर्ष 1 लाख रु टैक्स से बचत हो रही है क्योंकि कंपनी के ओर से उसे 1 लाख रु HRA मिल रहा है।

आवश्यक डॉक्यूमेंट

-रेंट एग्रीमेंट

-एग्रीमेंट में मकान मालिक और आपके के दस्तख्त।

-एग्रीमेंट 100 या 200 रुपय के स्टाम्प पेपर पर होना चाहिए।

-मालिक का पैन कार्ड अगर एक वर्ष का किराया 1 लाख से अघिक है।

Next Story