बिज़नेस

Income Tax Return Big Alert April 2023: इनकम टैक्स को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, कटेगा ₹5000 का जुर्माना, फटाफट ध्यान दे

Income Tax Return Big Alert April 2023: इनकम टैक्स को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, कटेगा ₹5000 का जुर्माना, फटाफट ध्यान दे
x
Income Tax Return 2023: इनकम टैक्स रिटर्न देश के करोड़ो लोगो के द्वारा भरा जाता है.

Income Tax Return Big Alert April 2023, Income Tax Return 2023: इनकम टैक्स रिटर्न देश के करोड़ो लोगो के द्वारा भरा जाता है. आपको बता दे की आज यानी 1 अप्रैल 2023 से नए वित्त वर्ष 2022-23 शुरू हो गया है. ऐसे में अब इनकम टैक्स रिटर्न भरने की प्रक्रिया तेजी से शुरू कर दी गई है. बताते चले की जिन लोगों की भी इनकम टैक्सेबल है, उन लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना होता है.

ITR Form

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार टैक्सपेयर्स को 31 जुलाई तक अपना आयकर रिटर्न भरना होगा. ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी ITR फॉर्म जारी कर दिया गया है. यदि आप टैक्सपेयर्स है तो आप आसानी से वित्त वर्ष खत्म होते ही आईटीआर फाइल कर सकते हैं. जैसा की आप जानते है की देश में 7 तरह के ITR फॉर्म दिए जाते है. जिसमे व्यापार, बिजनेस सहित कई चीज़े मौजूद है. ITR फाइल करने वाले ग्राहक अपनी जरूरतों के हिसाब से ITR Form दाखिल करते है. सही समय में काम न होने पर 5 हजार रुपये का जु्र्माना चुकाना पड़ सकता है.

Income Tax Return

जैसा की आप लोग जानते है की 2022-23 के लिए ITR दाखिल करने की अंतिम तारीख सरकार के द्वारा 31 जुलाई रखी गई है. इस बीच यदि आप 31 जुलाई तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पाते है तो आपको पेनल्टी के साथ फाइन भरना होता है. यही नहीं कभी कभी लेट होने पर पेनल्टी के तौर पर ग्राहकों को 5,000 रुपये तक चुकाने होते है.

आयकर विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है की यदि कोई ITR दाखिल करने में देरी करता है तो जुर्माना 5,000 रुपये लग सकता है. साथ ही ITR फाइलिंग की राशि को दोगुना भी किया जा सकता है. साथ ही कुछ सजा का प्रावधान भी है.

Next Story