बिज़नेस

Income Tax Fraud: Dolo दवा कंपनी का बड़ा फ्रॉड उजागर, करोड़ों रुपए हुए जब्त

Income Tax Fraud: Dolo दवा कंपनी का बड़ा फ्रॉड उजागर, करोड़ों रुपए हुए जब्त
x
Dolo company's Income Tax Fraud: दवा को बढ़ावा देने के लिए डॉक्टरों और चिकित्सा पेशे से जुड़े हुए लोगों को मुफ्त में करोड़ो रूपए के उपहार बांटे गए।

Dolo drug company's big fraud exposed: सर्दी हो, सिर दर्द हो या बुखार हो ज्यादातर लोगों को डॉक्टरों द्वारा डोलो (Dolo) नामक दवा खाने की सलाह दी जाती थी। दवा बनाने वाली कंपनी माइक्रोलैब को लेकर आयकर विभाग (Income Tax Department) ने बड़ा खुलासा किया है। आयकर की जांच में कंपनी का बड़ा फ्राड (Fraud) उजागर हुआ है। डोलो कंपनी पर आरोप है कि उसने अपने दवा को बढ़ावा देने के लिए डॉक्टरों और चिकित्सा पेशे से जुड़े हुए लोगों को करीब 100 करोड़ रुपए मुफ्त में उपहार के नाम पर बांटे गए। यह सब दवाई को प्रमोट करने के बदले में दिया गया। अब आयकर विभाग मामले से जुड़े हुए सभी दस्तावेज खंगाल रही है।

सोने और हीरे के आभूषण जब्त

इनकम टैक्स विभाग द्वारा की गई कार्यवाही के बाद पता चलता है कि माइक्रो लैब्स लिमिटेड (Micro Labs Limited) के 9 राज्यों में 36 ठिकानों पर छापे मार की कार्यवाही की गई। इसमें सीबीडीटी द्वारा बताया गया है कि कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद 1.20 करोड़ रुपए नकदी और 1.40 करोड़ रुपए सोने और हीरे के आभूषण जब्त किए गए हैं।

डोलो कंपनी के मामले में पता चलता है कि माइक्रोलैब डोलो 650 टेबलेट ने पिछले वर्ष लॉकडाउन के समय जबरदस्त कारोबार किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी ने 2020 में 350 करोड़ टेबलेट बेचा था। इस कम्पनी ने एक साल में 400 करोड़ रुपए कमाया है। कंपनी ने अपने दवा के प्रमोशन के लिए डॉक्टरों और चिकित्सा पेशे से जुड़े हुए लोगों को कई महंगे उपहार देकर बिक्री बढ़ाने में मदद ली।

क्या कहती है कंपनी

इस पूरे मामले में माइक्रो लैब्स कंपनी द्वारा फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की जा रही है। उसके द्वारा कोई भी जवाब नहीं दिया गया। वहीं सीबीडीटी का कहना है कि तलाशी अभियान के दौरान दस्तावेज और डिजिटल डाटा के रूप में कई ऐसे सबूत मिले हैं जिनसे मामला पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगा। इन सभी दस्तावेजों को जप्त कर लिया गया है।

Next Story