बिज़नेस

Income Tax 2023: गुड न्यूज़! अब करोड़ों लोगों को देना पड़ेगा मात्र 5% टैक्स

Income Tax 2023: गुड न्यूज़! अब करोड़ों लोगों को देना पड़ेगा मात्र 5% टैक्स
x
Income Tax 2023: इनकम टैक्स को लेकर भी एक बड़ी घोषणा की है। जिसका लाभ देश के करोड़ों टैक्स दाताओं को मिलने वाला है।

Income Tax 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार की ओर से हाल के दिनों में केंद्रीय बजट पेश किया था। जिसमें उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं की। साथ में इनकम टैक्स को लेकर भी एक बड़ी घोषणा की है। जिसका लाभ देश के करोड़ों टैक्स दाताओं को मिलने वाला है। सरकार द्वारा की गई घोषणा अप्रैल 2023 से लागू भी हो चुकी है। कहा जा रहा है कि देश के करोड़ों टैक्स दाताओं को अब मात्र 5 प्रतिशत टैक्स देना होगा।

वित्त मंत्री ने की घोषणा

बजट 2023 पेश करते समय मोदी सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में बदलाव की घोषणा की। न्यू टैक्स रिमिक्स में सरकार की ओर से बदलाव किए गए। इससे लोगों को टेक्स्ट पर करने में काफी राहत मिली है। आइए जाने डायस लाइफ में क्या बदलाव किया गया है।

जानकारी के अनुसार टैक्स रिजीम में 2.5 लाख रुपए तक सालाना इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना होता था। इसके बाद इस फ्लैट को बढ़ाकर 2.5 लाख से 5 लाख रूपए सालाना कर दिया गया। वही बजट 2023 में ऐलान किया गया कि अब नए टैक्स के तहत 3 लाख रुपए की सालाना इनकम पर कोई भी टैक्स नहीं देना होगा यह नियम अप्रैल 2023 से लागू हो गया।

साथ में बताया गया है कि जिन लोगों की सालाना आय 3 लाख रुपए से 6 लाख रुपए है उन लोगों को भी टैक्स दाखिल करने में 5 प्रतिशत देना होगा। इसी तरह पूर्व में भी 2.5 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए सालाना इनकम पर 5 प्रतिशत टैक्स देना होता था।

Next Story