बिज़नेस

Income Certificate: ऑफलाइन या ऑनलाइन कैसे बनवाया जाता है आय प्रमाण पत्र? जानिए यहाँ सब कुछ

Income Certificate: ऑफलाइन या ऑनलाइन कैसे बनवाया जाता है आय प्रमाण पत्र? जानिए यहाँ सब कुछ
x
आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) बनवाना जरूरी होता है और इससे कई तरह के लाभ मिलते है.

Income Certificate: आय प्रमाण पत्र आप का एक ऐसा जरूरी दस्तावेज होता है। जिसमें किसी भी व्यक्ति या उसके परिवार की वार्षिक आय का पूरा लेखा-जोखा होता है। इस प्रमाण पत्र की जरूरत ज्यादातर लोगो को पड़ती है। जिससे उसे कई तरह के लाभ भी मिल पाते है।

आय प्रमाण पत्र की यहां होती है जरूरत

अगर बैंक से घर के लिए लोन लेना हो या शिक्षा लोन लेना हो तो आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होता है। उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृति के लिए, किराये पर घर लेने के लिए, राशन कार्ड या आवास सर्टिफिकेट बनवाने के दौरान, सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त में या कम कीमत पर इलाज कराने में इस दस्तावेज को मांगा जाता है। इतना ही नही प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने, किसी आपदा के आने पर पीड़ितों को राहत राशि पाने सहित अन्य कार्य में इस प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है।

दो तरह से बनता है प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनो ही तरीके से बनवा सकते है। ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए वोटर कार्ड, आधार या पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ में राशन कार्ड, बिजली का बिल, पानी का बिल या टेलीफोन का बिल और ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं। जन्म तारीख प्रूफ के लिए स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट या जन्म प्रमाण पत्र दे सकते हैं। सेल्फ के लिए डिक्लेरेशन सर्टिफिकेट, अगर कहीं नौकरी कर रहे हैं तो सैलरी स्लिप, आय की विस्तृत जानकारी दी जाती है।

वेबसाइट पर बनाए प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सबसे पहले गूगल पर वेबसाइट सर्च करनी होती है. हर प्रदेश की वेबसाइट इसके लिए अलग है. जैसे उत्तर प्रदेश के लिए अलग वेबसाइट होगी, बिहार राज्य के लिए अलग होगी इत्यादि।

संबंधित राज्य की वेबसाइट को सर्च करने के बाद पोर्टल को चुनना होता है. इसके बाद पोर्टल पर क्लिक करेंगें तो सिटीजन पोर्टल का पेज ओपन हो जाएगा. इस पेज पर आपको लॉगिन का विकल्प मिल जाएगा।

ऐसे बनवाएं ऑफलाइन आय प्रमाण पत्र

ऑफलाइन आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको ऑफिस में जाकर इसे बनवाना होता है। इस प्रक्रिया के दौरान सबसे पहले इनकम सर्टिफिकेशन एप्लिकेशन फॉर्म लें। उसमे बताई सारी जानकारी सही-सही भरें. इसके बाद अपने गांव के पटवारी, तहसीलदार या पार्षद से इसे वेरीफाई जरूर करवाएं। अपने गांव के कॉमन सर्विस सेंटर से आय प्रमाण पत्र बनवा सकते है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story