बिज़नेस

HUL Price Hike: एचयूएल में, उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी होने के बावजूद उत्पादों की मांग में बढ़त हुई, जाने सालाना बिक्री

HUL Hikes Prices
x
महंगाई का झटका : दो महीने में दूसरी बार बढ़े साबुन, सर्फ और पाउडर के दाम, जानें कितनी ढीली होगी आपकी जेब

HUL Hikes Prices: पिछले 6 महीनों के दौरान एचयूएल (HUL) ने अपने कई उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। हालांकि इसके बावजूद उत्पादों की मांग में बढ़त बनी हुई है और बीते साल कंपनी के तीन ब्रांड दो हजार करोड़ सेल्स क्लब में शामिल हो गए हैं। जिनमें रिन,डव और विम शामिल है। कंपनी ने जानकारी दी कि उसके 16 ब्रांड हजार करोड़ रुपए से अधिक की सालाना बिक्री दर्ज कर रहे हैं। वही तीन नए ब्रांड के साथ अब कंपनी ने नौ ब्रांड दो हजार करोड़ रुपए की बिक्री क्लब में शामिल हो चुके हैं। एचयूएल (Hindustan Unilever Limited -HUL) ने कल ही अपने नतीजे जारी किए हैं। वित्त वर्ष 2022 में एचयूएल का टर्नओवर (HUL Turnover) 50 हजार करोड़ रुपए से अधिक गया है।

इन ब्रांड की बड़ी मांग

कंपनी द्वारा जारी नतीजों के अनुसार विम, रिन और डव के साथ अन्य ब्रांड व्हील, हॉर्लिक्स, लाइफबॉय और ग्लो एंड लवली जैसे ब्रांड की अच्छी मांग दर्ज की गई है।

एचयूएल ने क्या कहा

एचयूएल ने कहा कि वॉल्यूम ग्रोथ पिछले साल के स्तरों पर ही हो रही है, हालांकि ये बाजार के ग्रोथ से आगे ही रही है। वहीं कंपनी लगातार वैल्यू और वॉल्यूम दोनों के आधार पर ही बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रही है।

कंपनी ने यह भी कहा कि चौथी तिमाही के दौरान एफएमसीजी (FMCG) प्रोडक्ट की बिक्री से कंपनी की आय 10.4% बढ़कर 13,190 करोड़ रुपए हो गई है। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी की आय 11,947 करोड़ रुपए थी।

कमोडिटी कीमतों में तेज उछाल होने के बावजूद भी तिमाही के दौरान एबीटडा मार्जिन 24.6% के स्तर पर है। कंपनी ने कहा कि महंगाई (Inflation) में बढ़त के बीच कंपनी लगातार बचत पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने होम केयर सेग्मेंट की ग्रोथ 24% रही है।

कंपनी की ब्यूटी और पर्सनल केयर में 4%, फूड और रिफ्रेशमेंट में 5% की बढ़त देखने को मिली है। कंपनी के अनुसार, तिमाही के दौरान फैब्रिक वॉश, हाउसहोल्ड केयर, बेवरेजेस, फूड्स और आइसक्रीम सेग्मेंट का प्रदर्शन शानदार रहा है। वहीं कंपनी ने कुल खर्च तिमाही के दौरान 10,782 करोड़ों रुपए रहे हैं जो पिछली तिमाही में 9,667 करोड़ रुपए के स्तर पर है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story