बिज़नेस

घर बैठे आधार कार्ड में सुधार संभव, 50 हजार डाकिया ले रहे ट्रेनिंग

UIDAI New Service 2023 News
x
Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड अब यह एक ऐसा नाम बन चुका है जो आमतौर पर लोगों की जुबान में रखा रहता है।

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड अब यह एक ऐसा नाम बन चुका है जो आमतौर पर लोगों की जुबान में रखा रहता है। आज बिना आधार कार्ड के कोई भी कार्य संपन्न नहीं हो सकता। कहीं भी अगर पहचान की आवश्यकता है तो सबसे पहले आधार कार्ड मांगा जाता है। आधार कार्ड को अपडेट रखना भी बहुत आवश्यक है। इसलिए सरकार के कहने पर आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई लोगों को विशेष सुविधा देने जा रही है। इसके लिए डाकिया को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

डाकिया लेंगे प्रशिक्षण

अब आप बिना आधार कार्ड सेंटर में गए ही अपने आधार कार्ड में जरूरी बदलाव करवा सकते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई देश के करीब 1.5 लाख डाकियों को इसके लिए ट्रेनिंग देने जा रही है। यह ट्रेनिंग कई दौर मे संपन्न होगी। प्रथम चरण में करीब 50,000 डाकियों प्रशिक्षित किया जा चुका है। अब यह डाकिया आधार कार्ड अपडेट करने की सर्विस दे पाएंगे। इसके लिए अभी भी कई जरूरी कार्य करने बाकी है।

देश के नागरिकों की होगी बड़ी मदद

देखा जा रहा है कि आधार कार्ड में छोटे-छोटे बदलाव के लिए लोगों को आधार कार्ड सेंटर पर लंबी लाइन लगानी पड़ती है। उसमें भी सबसे अधिक परेशानी वृद्ध और बच्चों को हो रही है। क्योंकि कई बार देखा गया है कि आधार कार्ड सेंटर पर जाने के बाद सरवर की समस्या की वजह से कार्य नहीं हो पाते और लोगों को बिना काम कराए वापस आना पड़ता है जिसकी वजह से दोबारा जाने का झंझट बना ही रहता है।

लेकिन यूआईडीएआई की सुविधा के बाद लोगों को लंबी लाइन लगाने से छुटकारा मिल जाएगा। लोगों को घर में आधार कार्ड बनवाने की सुविधा मिल जाने से आधार कार्ड में होने वाले सुधार बहुत जल्दी संभव हो पाएंगे।

Next Story