बिज़नेस

Credit Card के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें

Credit Credit Card Tips
x
अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं या करना चाहते है तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े।

Credit Card Tips In Hindi: बहुत से लोग फाइनेंशियल सपोर्ट के लिए अक्सर बैंक से क्रेडिट कार्ड इशू कराते हैं। क्रेडिट कार्ड पर बैंक की तरफ से काफी सुविधाएं दी जाती है, जैसे कि रिवार्ड पॉइंट्स आदि। क्रेडिट कार्ड पर ग्राहकों को बाय नाउ पे लेटर का भी विकल्प उपलब्ध कराया जाता है।

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिए डिजिटल लेनदेन बहुत आसान और तेज़ बन गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हमारे देश में वर्ष 2021 में लगभग 6.4 करोड़ क्रेडिट कार्ड एक्टिव थे। अगर आप क्रेडिट कार्ड इशू कराना चाहते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में पता होना चाहिए:

क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकिल (credit card billing cycle)

अलग अलग बैंक का बिलिंग साइकल अलग अलग होता है सामान्यतः क्रेडिट कार्ड का बिलिंग साइकिल 28 से 32 दिनों तक हो सकता है। क्रेडिट कार्ड एक्टिव होने के दिन से ही बिलिंग साइकिल शुरू हो जाता है। बिलिंग साइकल के अंत में बैंक डिटेल तैयार करके अपने ग्राहकों को बेजता है।

महत्वपूर्ण है बिलिंग साइकिल के बारे में पता होना

यूजेस, एक्सपेंस पैटर्न, क्रेडिट और अन्य तरह के फैक्टर बिलिंग साइकिल पर डिपेंड करते हैं। यदि आप एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो ये बहुत जरूरी है कि आप बिलिंग साइकिल का बहुत अधिक ध्यान रखें। ध्यान रहे जब कस्टमर्स के क्रेडिट कार्ड की बिलिंग साइकिल खत्म हो जाती है, तो नंबर के साथ साथ सभी आवश्यक जानकारी जनरेट हो जाती हैं।

क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट आता है तो उसमें में सभी तरह के कैश विदड्रॉल, लेन-देन, और फाइनेंस से जुड़े शुल्क, के साथ साथ अन्य शुल्क शामिल होते हैं। स्टेटमेंट आपको बैंक की तरफ से ईमेल या पोस्ट की जाती है।

क्या न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना चाहिए?

अगर आप चाहते हैं कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहे तो आपको न्यूनतम शुल्क का भुगतान करते रहना चाहिए। इस तरह से आपको लेट फीस का भुगतान नहीं करना पड़ेगा और आपका क्रेडिट कार्ड भी एक्टिव रहेगा। अगर हो सके पूरे बिल का भुगतान करें क्योंकि बकाया राशि पर ब्याज जुड़ जाता है। ये ब्याज सालाना 48% हो सकता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story