बिज़नेस

PAN Card Update को लेकर करोडो नागरिको के लिए जरूरी सूचना

PAN Card Update
x
मोबाइल में कई बार मैसेज आता है कि आपने ऐसा नहीं किया तो खाता बंद हो जाएगा।

मोबाइल में कई बार मैसेज आता है कि आपने ऐसा नहीं किया तो खाता बंद हो जाएगा। हम आपके शुभचिंतक है इसलिए आप अपनी जानकारी हमारे इस दिए गए लिंक पर य या फिर फोन पर बताएं। लेकिन इन सब मामलों में स्पष्ट बात है कि बैंक इस तरह से कोई भी जानकारी नहीं मांगती। बैंक बार-बार यह कह रहा है कि अगर इस तरह से कोई आपसे बैंक की जानकारी चाहता है तो उसे बिल्कुल ना दें। किसी कारण बस अगर आप बैंकिंग लेनदेन में दिक्कत हो रही है तो बैंक जाकर संपर्क करें। अन्यथा फ्रॉड आपका पैसा पार कर देंगे।

फैक्ट चेक

हम हेडिंग में आपको बता रहे हैं की पेन अपडेट नहीं किया तो आपका खाता बंद हो जाएगा। इस तरह का मैसेज मोबाइल पर लोगों के यहां आ रहे हैं। इसकी हकीकत क्या है यह बताने के लिए बैंकों द्वारा बीच-बीच में एडवाइजरी जारी की जाती है की अनाप-शनाप मैसूर में ध्यान ना दे। साथ ही अपने बैंक के संबंधित कोई भी जानकारी किसी अन्य व्यक्ति को ना दें।

बैंक का कहना है कि अगर आपको बैंकिंग सुविधा का लाभ लेने में किसी भी तरह की अडचन या परेशानी हो रही है तो आप बैंक से संपर्क करें। जानकारी के अभाव में किसी भी गलत लिंक पर क्लिक ना करें इससे आपको चपत लग सकती है।

झूठी है पैन नंबर की बात

अक्सर देखा गया है कि लोगों के ट्विटर हैंडल पर कई तरह से लिंक भेज कर बैंकिंग जानकारी साझा करने के लिए कहा जाता है। यह लिंक पूरी तरह से फ्रॉड की होती है। जैसे ही आप उस लिंक को खोल कर उसमें अपनी जानकारी भरेंगे आपके खाते से पैसे गायब हो जाएंगे।

इसलिए बैंकों द्वारा कहा जाता है कि आप सावधान रहें। बैंक कभी भी आपकी पर्सनल और बैंकिंग डिटेल एसएमएस पर नहीं मांगता। इसलिए किसी भी तरह के ईमेल और एसएमएस का कोई भी जवाब बैंकिंग जानकारी देकर ना भरे।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story