बिज़नेस

यदि आपके 1 रूपए के सिक्के में बना है अंगूठा का चित्र तो आप बन सकते है करोड़पति, जानिए कैसे?

यदि आपके 1 रूपए के सिक्के में बना है अंगूठा का चित्र तो आप बन सकते है करोड़पति, जानिए कैसे?
x
1 रुपए का सिक्का 10 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ.

हर किसी का सपना होता है की वो अपनी जिंदगी में लखपति और करोड़पति जरूर बने. लेकिन सही दिशा न दिखने की वजह से वो सब कुछ खो देता है. आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिसमे आप मिनटों में लखपति और करोड़पति बन सकते है. अगर आपके पास भी 1 रुपये का सिक्का है तो आप भी लखपति बन सकते है. चलिए आज हम आपको बताते है कैसे.

बता दे की कई ऐसी वेबसाइट है जो पुराने सिक्के और नोटों की खरीदी-बिक्री करती है. इसे बेचकर लोग लाखो करोडो रूपए कमा रहे है. यदि आपके पास भी ऐसी दुर्लभ सिक्के है तो आप इन्हे ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बेचकर आराम से पैसे कमा सकते है.

ये 1 रुपए का सिक्का 10 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ. लेकिन ये सिक्का मामूली सिक्का नहीं था. (How to earn money) जो सिक्का अंग्रेजों के जमाने (British Rule) का है और उस पर सन् 1885 मुद्रण (Printed) हो तो आपको उसके लिए 10 करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं.

वही दूसरी तरफ यदि आपके पास भारत की आजादी से पहले के सिक्के हैं, उनके लिए यह ऑफर है. ई-कॉमर्स साइट Quickr पर महारानी विक्टोरिया के साल 1862 का सिक्के 1.5 लाख रुपये में बिक रहे हैं. अगर आपके पास ऐसे सिक्के हैं, तो इसे आप ऑनलाइन Quickr पर बेच सकते हैं.

आजादी के बाद भारत में कई तरह के सिक्कों निर्माण बंद कर दिया गया. इसकी वजह से ऐसे सिक्कों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. कुछ दुर्लभ सिक्कों के साथ, कई भारतीय धनतेरस, दिवाली और अक्षय तृतीया जैसे शुभ अवसरों पर महारानी विक्टोरिया के सिक्कों की खरीदारी करना पसंद करते हैं. भारत में पहली बार 19 अगस्त 1757 को एक रुपये का पहला सिक्का जारी किया गया था. ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता के ही टकसाल से इस सिक्के को जारी किया था.

नोट: ये जानकारी अन्य स्त्रोतों से जुटाई गई है. इसमें हमारे रीवा रियासत न्यूज़ पोर्टल से कुछ लेना देना नहीं है.

Next Story