बिज़नेस

ऑनलाइन खरीदी के लिए लेना चाहते हैं Credit Card तो हो जाएं सावधान, इन चार बातों पर पहले करें गौर

Credit Credit Card Tips
x
ऑनलाइन खरीदी का बढ़ता चलन आज हर भारतीय नागरिक के लिए आवश्यक होता जा रहा है।

ऑनलाइन खरीदी का बढ़ता चलन आज हर भारतीय नागरिक के लिए आवश्यक होता जा रहा है। ऑनलाइन खरीदी पर मिलने वाले ऑफर इसे और बढ़ावा दे रहे हैं। वही रही सही कसर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में जुड़े बैंक अपना सेल्स बढ़ाने के लिए लोगों को क्रेडिट कार्ड ऑफर कर पूरा कर रहे हैं। क्योंकि ऑनलाइन का लेनदेन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बड़ी ही सरलता से किया जा रहा है। बैंक इसे खूब बढ़ावा भी दे रहे हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड लेने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जाने वह कौन सी प्रमुख बातें हैं।

अपने खर्च के कंडीशन का रखें ध्यान

क्रेडिट कार्ड लेने से पहले हमें अपने खर्चे के कंडीशन को ध्यान में रखना चाहिए। हमें यह पता हो कि हम क्रेडिट कार्ड के माध्यम से क्या और कहां, कैसे खरीदेंगे। अगर इन बातों का ध्यान रखा गया तो अवश्य ही आपको लाभ प्राप्त होगा।

कहा गया है कि अगर आप यात्राओं के लिए ऑनलाइन बुकिंग करते हैं यह बिल का भुगतान करते हैं या अधिकतर शॉपिंग करते हैं तो ऐसा कार्ड चुने जो ज्यादा फायदा देता हो। पेट्रोल का भुगतान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ज्यादा करते हैं तो आपके लिए बहुत बढ़िया होगा क्योंकि इससे कई बार रिटर्न भी प्राप्त होते हैं।

ब्याज दर की जानकारी

अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने जा रहे हैं तो किस बैंक का क्रेडिट कार्ड उपयोग करना है इसके लिए जान ले की आपको आप न्यूनतम रकम का भुगतान कितना करना होगा? ब्याज दर कितनी है? अगर पूरी रकम को ईएमआई में बदलते हैं तो ईएमआई पर ब्याज कितना चुकाना पड़ेगा? सब बातों का बारीकी से पूछताछ करने के बाद ही क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहिए।

रिवार्ड

क्रेडिट कार्ड के चुनाव में रिवार्ड का बड़ा महत्व है। हर बैंक अपने क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के रिवार्ड प्वाइंट्स देते हैं। जिसे आप अन्य डील में उपयोग कर सकते हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड का चुनाव करते वक्त देखें कि रिवार्ड कितने मिलते हैं इस पर ध्यान अवश्य दें।

Next Story