बिज़नेस

SIP Calculator: 1000 को 1 करोड़ रुपये में बदलना हो तो अपनाएं ये तरीके

Fixed Deposit
x
म्यूअुल फंड स्कीम्स (Mutual Fund Schemes) में इन्वेस्ट कर आप भी करोड़पति बन सकते हैं।

हर आदमी का एक सपना होता है, अमीर बनने का। अधिकतर लोग अमीर बनने का अर्थ लगाते हैं करोड़पति से। ऐसे मे अगर आप भी अमीर यानि करोड़पति बनना चाहते हैं तो आज हम आपको निवेश से संबंधित कुछ जानकारी देंगे। केवल 1000 रुपये महीने का निवेश करके जानिए कैसे बन सकते है करोड़पति?

कैसा निवेश बनाएगा करोड़पति?

अगर आप भी चाहते हैं अपनी सेविंग्स के जरिए 1 करोड़ रुपये की पूंजी इकट्ठा करना तो इन्वेस्ट करें सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) पर। एक्सपर्ट्स के अनुसार कि 1 करोड़ रुपये जैसे बड़ी धनराशि जुटाना एक मुश्किल काम है लेकिन आप SIP के जरिये अपनी टारगेट धनराशि को इकट्ठा कर सकते हैं.

SIP के माध्यम से निवेशक हर माह म्यूअुल फंड स्कीम्स (Mutual Fund Schemes) में एक निश्चित धनराशि जमा करते हैं. एक लंबे समय में यह धनराशि जमा की जाती है और कुछ बातों का ध्यान रखकर निवेशक SIP के माध्यम से अपने लक्ष्य को हासिल करना आसान हो जाता है और अंत में बेहतर रिटर्न मिलता है.

क्या है Mutual Fund में SIP?

SIP का पूरा नाम है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान। आपको बता दें कि आप म्यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान कर सकते है। यह भी एक निवेश करने का सिस्टम है। इसको आप बैंक और पोस्ट ऑफिस की RD जैसा मान सकते है। इसमें बहुत सारे और भी फायदे होते हैं। SIP के अंतर्गत आप अपना निवेश बीच में घटा या बढ़ा सकते है। इसके अलावा और भी बहुत से कई फायदे आपको मिलेंगे आगे आप SIP के माध्यम से निवेश करेंगे।

1000 रुपये से बने करोड़पति

केवल 1000 रुपये प्रति माह निवेश करने के बाद भी भी आप करोड़पति बन सकते हैं। बस आपको समय थोड़ा धैर्य रखना होगा और 33 साल इंतजार करना होगा और साथ ही एक अच्छी म्यूचुअल फंड की स्कीम का चुनाव करना होगा। ऐसी स्कीम चुने हर वर्ष लगातार 15 % का रिटर्न दे।

कुछ म्यूचुअल फंड स्कीम (Mutual Fund Schemes) हैं जो इतना ज्यादा रिटर्न देती हैं। ध्यान रहे 1000 रुपये महीने का निवेश 33 साल तक चलता रहे। 33 साल के बाद आपके पास तैयार हो जाएगा 1.1 करोड़ रुपये का फंड। कुल निवेश 3.96 लाख रुपये होगा और रिटर्न में मिलेगा 1.06 करोड़ रुपये। हो गए न करोड़पति।

SIP के जरिए 15 साल में बने करोड़पति

अगर आप मात्र 15 साल में करोड़पति बनने की चाहत रखते हैं तो आपको SIP का 15-15-15 वाला प्लान लेना चाहिए। इस निवेश प्लान के अंतर्गत निवेशक को 15 साल तक हर महीने 15000 रुपये का निवेश करना पड़ता है। अब यदि इस इनवेस्टमेंट पर निवेशक को 15% का औसत रिटर्न प्राप्त हो, तो निवेशक के पास 15 साल बाद 1 करोड़ रुपये होगा।

आपको किसी अच्छे म्यूचुअल फंड की स्कीम से शुरुआत करनी चाहिए। आपका कुल निवेश 27 लाख रुपये होगा और रिटर्न के तौर पर आपको मिलेगा 74.53 लाख रुपये।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story