बिज़नेस

Car Loan चाहिए तो इन 4 बातों का अवश्य रखें ध्यान, होगी आसानी

Car Loan
x
Car Loan In Hindi: अगर आप कर लेना चाह रहे हैं और वह भी लोन पर तो आपको आवश्यक बातों पर अवश्य ध्यान देना चाहिए।

Car Loan In Hindi: अगर आप कर लेना चाह रहे हैं और वह भी लोन पर तो आपको आवश्यक बातों पर अवश्य ध्यान देना चाहिए। ऐसा करने पर लोन लेने के साथ ही वाहन खरीदने में आसानी होती है। वही सबसे बड़ी बात यह है कि लोन बड़ी सरलता के साथ चुकता किया जा सकता है। इसलिए लोन लेने के पूर्व कुछ खास बातों का ध्यान रखें। वैसे तो बैंक लोन देने से पूर्व आपको कुछ न कुछ जानकारी अवश्य देती हैं। लेकिन इनके साथ ही अगर आपके पास कुछ पहले से जानकारी है तो अच्छा डिस्कस कर लोन लिया जा सकता है।

बजट से बाहर न जाएं

हम बात कर रहे हैं कार लोन की। लेकिन किसी भी लोन लेने के पूर्व हमें अपने बजट का ध्यान रखना चाहिए। बजट के अनुसार ही कौन सी कार लेनी है यह तय कर लेना चाहिए। बजट का मतलब इनकम, मतलब हमारी महीने की इनकम कितनी है और हम कितना कार के ईएमआई पर खर्च कर सकते हैं जिससे हमारे घर की व्यवस्था प्रभावित न हो।

लोन टेन्योर देखें

कार लोन (Car Loan) लेते समय हमें लोन रीपेमेंट टेन्योर (loan repayment tenure) पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि कहा गया है कि कार लोन लेने के लिए जब आप बजट प्लान कर रहे होते हैं उस समय लोन टेन्योर काफी अहम हो जाता है। ऑनलाइन ईएमआई केलकुलेटर की मदद से आप यह जान सकते हैं।

एलिजिबिलिटी करें चेक

लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी की बात जरूर कर ले। बैंक से लोन लेते समय क्राइटेरिया में वह फिट बैठता है या नहीं जान ले। बताया गया है कि कई बैंक प्री ओन्ड कारों मे लोन नहीं देता। ऐसे में आवश्यक है कि आप जब लोन के लिए अप्लाई करें तो बैंक के बेस्ट डील के बारे में जरूर जान ले।

क्रेडिट स्कोर हो बढ़िया

अगर आप को बैंक से लेनदेन करने की आवश्यकता पड़ती ही रहती है तो इसके लिए आवश्यक है कि आप अपना क्रेडिट स्कोर (credit score) बढ़िया रखें। क्योंकि क्रेडिट का असर बैंक से मिलने वाले लोन पर होता है। कई बार देखा गया है कि अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो बैंक आप पर ज्यादा भरोसा करते हुए आप की मांग के अनुरूप आपको कर्ज दे देती है। साथ ही कस्टमर कई तरह के डॉक्यूमेंट देने से बच जाते हैं।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story