बिज़नेस

अगर आप ट्रांजेक्शन के लिए UPI App का इस्तेमाल करते हैं तो ठगी से बचने के लिए ये बात जान लीजिये

अगर आप ट्रांजेक्शन के लिए UPI App का इस्तेमाल करते हैं तो ठगी से बचने के लिए ये बात जान लीजिये
x
UPI Fraud: साइबर क्राइम करने वाले UPI App इस्तेमाल करने वालों के बैंक खाते खली कर रहे हैं

How To Avoid UPI Fraud: अगर आप ट्रांजेक्शन के लिए किसी UPI से App का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। साइबर क्राइम करने वाले लोग इन App को इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के बैंक खातों को खाली कर रहे हैं. UPI App से बैंक खाते में जमा पैसों का सफाया करने वालों के पास नया तरीका आ गया है. मगर कुछ सावधानी बरतने पर आप अपने पैसे को सुरक्षित कर सकते हैं.

साइबर ठगों ने लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए अब एक और नया रास्ता बना लिया है. ये ठग लोगों के UPI App पर पैसे भेजकर ठगी का शिकार बना रहे हैं.

बता दें कि KYC और PAN Card ने नाम पर स्कैम करने वालों ने सिर्फ मुंबई में 16 दिन के अंदर 81 लोगों को एक करोड़ रुपए का चूना लगा दिया है. इस तरह के फ्रॉड में ठग किसी भी UPI App के जरिए पैसे भेजने का झांसा देकर ठगी कर रहे हैं.

कैसे ठगते हैं?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये एक तरह का मालवेयर और इंसानी इंजीनियरिंग की मदद से बनाया गया जाल होता है. कोई जानबूझ कर आपके खाते में पैसे ट्रांसफर करता है और इसके बाद आपको कॉल करता है. और कहता है कि उसने गलती से आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं. जैसे ही आप उसके पसे वापस लौटाते हैं तो आपका UPI ID हैक कर लेता है.

कैसे बचें?

ऐसी स्थिति में UPI अकाउंट को एंटी-मालवेयर सॉफ्टवेयर की मदद इस तरह के फ्रॉड से नहीं बचाया जा सकता है. आप बस इतना ही कर सकते हैं कि अगर किसी अनजान नंबर से आपको 100-50 या इससे अधिक पैसे ट्रांसफर किए हैं और वह वापस मांग रहा है तो आप इसकी शिकायत बैंक में जाकर कर दें या उसे पैसे वापस ही न करें


Next Story