बिज़नेस

ये गलती की तो आपका Credit Card कैंसिल हो जाएगा

ये गलती की तो आपका Credit Card कैंसिल हो जाएगा
x
अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है

Credit Card Rules: क्रेडिट कार्ड एक आम फाइनेंशिल टूल है, जिसका इस्तेमाल लोग लेनदेन के लिए करते हैं. क्रेडिट कार्ड होती बड़ी काम की चीज़ है जो जरूरत के वक़्त आपकी मदद करता है. क्रेडिट कार्ड कैशलेस लेनदेन, रिवार्ड्स और अन्य लाभों की सुविधा प्रदान करते हैं. लेकिन Credit Card को जारी रखने के लिए कुछ नियम व शर्तों का पालन करना पड़ता है और बैंक की Credit Card से जुडी पॉलिसी को नजरअंदाज करना आपके लिए मुसिबल खड़ा कर सकता है. हो सकता है कि इन नियमों के प्रति लापरवाही करने से आपका Credit Card कैंसिल हो जाए.

क्रेडिट कार्ड होल्डर्स से होने वाली गलती

पेमेंट में देरी और चूक

क्रेडिट कार्ड के पेमेंट में देरी होना तो नार्मल बात है, और इसी सामान्य चूक से क्रेडिट कार्ड का कैंसिल होना भी सामान्य है. Credit Card जारी करने वाला रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए इस पर ब्याज और कुछ फीस चार्ज करते हैं. इस बीच लेट पेमेंट करने या इसे मिस होने पर कैश फ्लो प्रभावित होता है. अगर आप लगातार पेमेंट करने से चूकते हैं या डेडलाइन के बाद पेमेंट करते हैं, तो लेंडर आपका क्रेडिट कार्ड कैंसिल कर सकता है.

नियमों और शर्तों का पालन न करना

जब कोई बैंक आपको Credit Card देता है तो वह इसके इस्तेमाल से जुड़े कुछ नियम और शर्त बताता है. जिसका पालन करना जरूरी रहता है. . इसमें अवैध या गैर-कानूनी गतिविधियों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना शामिल हो सकता है जैसे जुआ, मनी लॉन्ड्रिंग, व्यापार लेनदेन के लिए व्यक्तिगत क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना या Credit Card आवेदन पर गलत जानकारी देना, कैंसिलेशन की वजह बन सकता है

इस्तेमाल न करना

कई लोग क्रेडिट कार्ड ले तो लेते हैं मगर इस्तेमाल नहीं करते, RBI कहता है कि अगर ग्राहक ने एक साल से क्रेडिट कार्ड से कोई ट्रान्जेशन नहीं किया तो बैंक उस क्रेडिट कार्ड को कैंसिल कर सकता है.

क्रेडिट लिमिट मेंटेन रखें

इसके अलावा अगर आप क्रेडिट लिमिट के 30% का भी अधिक इस्तेमाल करते हैं तो बैंक आपका क्रेडिट कार्ड कैंसिल कर सकता है. इसी लिए कम से कम क्रेडिट लिमिट को 30% मेंटेन रखने की कोशिश करें


Next Story