बिज़नेस

अगर ऐसी गलती कर दी तो माँ लक्ष्मी छोड़ देती है आपका घर, और कर देती है सब बर्बाद, जानिए!

अगर ऐसी गलती कर दी तो माँ लक्ष्मी छोड़ देती है आपका घर, और कर देती है सब बर्बाद, जानिए!
x
शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो माता लक्ष्मी की कृपा न पाना चाहता हो।

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो माता लक्ष्मी की कृपा न पाना चाहता हो। कहा गया है कि लक्ष्मी जिस पर प्रसन्न हो जाती हैं। उसके पास धन दौलत की कमी नहीं रहती। वहीं अगर माता लक्ष्मी नाराज हो जाएं तो बड़े से बड़े धनवान व्यक्ति को कंगाल बनने में समय नहीं लगता। माता लक्ष्मी जब नाराज होती हैं उसके पीछे हमारे द्वारा की गई लापरवाही ही कारण बनता है। आपको कुछ ऐसे कार्य बताने जा रहे हैं जिनको करने से माता लक्ष्मी नाराज होती हैं।

उत्तर दिशा में रखे स्वच्छता

हमें अपने घर के उत्तर दिशा को साफ स्वच्छ रखना चाहिए। उत्तर वाले घर के कमरों में कबाड या कूड़ा-कचरा न रखें। क्योंकि उत्तर की दिशा धन के देवता कुबेर का माना गया है। इसे माता लक्ष्मी का स्थान भी कहा जाता है। ऐसे में अगर उत्तर दिशा की ओर कबाड़ कचरा तो धन के देवता कुबेर के साथ-साथ लक्ष्मी घर छोड़ कर चली जाती हैं।

सूर्यास्त के समय न करें झाड़ू पोछा

कहा गया है कि सूर्यास्त के समय हमें घर में झाड़ू पोछा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर घर में दरिद्रता आती है साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा भी समाप्त हो जाती है। यह एक ऐसा कार्य है जो धनवान को भी कंगाल बना देता है। हमें शाम के समय झाड़ू पोछा करने से बचना चाहिए।

शाम के समय प्रयास तो यह करें की घर में स्थापित देवी देवताओं की पूजा करें। ऐसा करने पर सौभाग्य और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। इसलिए शाम के समय कचरा गंदगी फैलाने के बजाय घर में धूप दीप करें।

जूठे बर्तन

वास्तु शास्त्र के हिसाब से कहा गया है कि अगर हम अपने झूठे बर्तन घर में फैला कर रखते हैं तो माता लक्ष्मी नाराज होती हैं। प्रयास तो यह करें कि खाना खाने के तुरंत बाद बर्तन को धो लें। अगर घर में यहां-वहां जूठे बर्तन पहले रहेंगे तो माता लक्ष्मी रूठ कर चली जाएगी।

साथ ही बताया गया है कि हमें जूठे बर्तनों को किचन में ज्यादा समय के लिए नहीं रखना चाहिए। किचन में माता अन्नपूर्णा और लक्ष्मी जी का वास बताया गया है। ऐसे में जूठे बर्तन रखने पर घर में दरिद्रता आती है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story