बिज़नेस

Post Office की इस स्क्रीम में करेंगे निवेश तो बैंक से ज्यादा मिलेगा ब्याज, जानिए पूरी डीटेल्स

Manoj Shukla
7 Sep 2021 3:20 PM GMT
Post Office की इस स्क्रीम में करेंगे निवेश तो बैंक से ज्यादा मिलेगा ब्याज, जानिए पूरी डीटेल्स
x
अगर आप Post Office में अपने पैसों की एफडी कराते हैं तो आपको बैंक से ज्यादा प्रॉफिट मिलेगा। इसके अलावा आपको कई तरह की अन्य सुविधाएं भी यहां मिलेगी।

नई दिल्ली। पैसों को हर कोई सुरक्षित जगह निवेश करना चाहता है। साथ ही निवेश किए गए पैसों से हर कोई अच्छा मुनाफा भी पाना चाहता हैं। अगर आप भी ज्यादा मुनाफा एवं सुरक्षित जगह अपने पैसों को निवेश करने के लिए सोच रहे हैं। तो आप पोस्ट ऑफिस की फिक्स डिपॉजिट (Post Office fixed Deposit) में निवेश कर सकते है। यहां एफडी कराने पर आपको कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। यहां आपको मुनाफे के साथ ही सरकार की गारंटी भी मिलेगी। पोस्ट ऑफिस के फिक्स डिपॉजिट पर आपको तीमाही ब्याज दर की भी सुविधा मिलेगी।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस में फिक्स डिपॉजिट (Post Office fixed Deposit) कराना बेहद आसान है। जिसकी पूरी जानकारी विभाग की ऑफीशियल वेबसाइट से ली जा सकती है। यहां आप 1, 2, 3, 4 व 5 साल के लिए फिक्स डिपॉजिट कर सकते हैं। तो चलिए जानते इस स्कीम के तहत आपको कौन-कौन से फायदे मिलेंगे।

यह मिलेंगे फायदें

1. पोस्ट ऑफिस में एफडी कराने पर आपको भारत सरकार की गारंटी मिलती है।

2. यहां निवेशकों का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

3. एफडी कई तरह से की जा सकती है। जिसमें चेक, कैश, नेटबैकिंग, मोबाइल बैकिंग आदि।

4. पोस्ट ऑफिस में आप एक से ज्यादा भी एफडी कर सकते हैं।

5. यहां आप अगर 5 साल के लिए फिक्स डिपॉजिट करते हैं तो आइटीआर फाइल व टैक्स में छूट मिलेगी।

7. एक पोस्ट ऑफिस से एफडी को किस अन्य पोस्ट ऑफिस पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस को आपको एफडी कराने के लिए सबसे पहले एक खाता खोलना होगा। जिसमें न्यूनतम राशि 1 हजार रूपए से लेकर मैक्सिमम की कोई सीमा नहीं हैं।

ऐसे मिलता है ब्याज

अगर आप Post Office में 7 दिन से लेकर एक साल तक की एफडी कराते हैं तो आपको 5.50 प्रतिशत ब्याज मिलता है। 1 साल एक दिन से लेकर 2 साल तक की एफडी कराने पर भी सेम ब्याज दिया जाता है। इसी तरह 3 साल की एफडी पर भी वही ब्याज दर लागू होती है। जबकि 3 साल 1 दिन से लेकर 5 साल तक की एफडी कराने पर 6.70 प्रतिशत तक ब्याज दी जाती हैं।

Next Story