बिज़नेस

यदि आपके अकाउंट में है Zero Balance, फिर भी निकाल सकते है आप पैसा, जानिए कैसे?

यदि आपके अकाउंट में है Zero Balance, फिर भी निकाल सकते है आप पैसा, जानिए कैसे?
x

MONEY 2

सुनने में आपको भी जरा अजीब लगेगा कि जब बैंक अकाउंट में पैसे ही नहीं है। अकाउंट काफी दिन से खाली चल रहा है तो फिर हम पैसे कैसे निकाल सकते हैं। लेकिन बात कोरी कपोल कल्पना ही नहीं है इसमें हकीकत भी है।

सुनने में आपको भी जरा अजीब लगेगा कि जब बैंक अकाउंट में पैसे ही नहीं है। अकाउंट काफी दिन से खाली चल रहा है तो फिर हम पैसे कैसे निकाल सकते हैं। लेकिन बात कोरी कपोल कल्पना ही नहीं है इसमें हकीकत भी है। लेकिन बैंकिंग के नियम न मालूम होने से व्यक्ति इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाता। आज हम आपको इस समाचार के माध्यम से बताना चाह रहे हैं कि यह सुविधा बैंक द्वारा ही प्रदान की जाती है। जिसे ओवरड्राफ्ट सुविधा के नाम से जाना जाता है।

क्या है ओवरड्राफ्ट की सुविधा

ओवरड्राफ्ट की सुविधा द्वारा अपने खाताधारक को दी जाती है। जिसके जरिए खाताधारक अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकता है। पैसे खत्म हो गए हैं बैलेंस जीरो हो गया है फिर भी आपको बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती है। बैंकों में यह सुविधा करंट अकाउंट, सैलरी अकाउंट और फिक्स डिपॉजिट पर दिया जाता है।

इस असुविधा का लाभ लेने की प्रक्रिया

कई बार अचानक कोई इमरजेंसी आ जाने पर अगर पैसे की जरूरत पड़े और खाता खाली हो तो व्यक्ति रिश्तेदारों मित्रों से उधार लेता है। बैंक भी इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अपने बैंक उपभोक्ताओं को यह सुविधा देती है। इसके लिए बैंक में अप्लाई करना होता है। जिसके बाद यह सुविधा प्राप्त होती है। ऐसे में बैंक आपको लिमिट जारी कर देगा। जिससे आप ओवरड्राफ्ट के बाद भी पैसे निकाल सकते हैं।

क्या है बैंक की शर्त

ओवरड्राफ्ट में दिए गए बैंक द्वारा पैसे एक तरह का कर्ज होता है। अगर समय रहते कोई उपभोक्ता पैसे नहीं चुका पाता तो बैंक में आवेदन के समय गारंटी लेने वाले व्यक्ति को वह पैसे चुकाने होते हैं। अगर बैंक में जमानत के तौर पर कोई फिक्स डिपाजिट रखी हुई है तो पैसे न जमा करने पर बैंक उस डिपाजिट से पैसे काट लेती है।

आवश्यकता के समय मिलता है साथ

ओवरड्राफ्ट की स्थिति में बैंक अपने उपभोक्ताओं को यह सुविधा देती है। जो काफी लाभप्रद है। अगर उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ लेता है तो उसे समय पर बैंक के पैसे लौटा देना चाहिए। ऐसा करने पर खाताधारक की साख बनी रहती है।

Next Story