बिज़नेस

अगर आपके पास है ये 1 रुपए की नोट तो बदल जाएगी आपकी जिंदगी, रातो-रात खड़ी हो जाएगी लक्जरी गाड़ियां

अगर आपके पास है ये 1 रुपए की नोट तो बदल जाएगी आपकी जिंदगी, रातो-रात खड़ी हो जाएगी लक्जरी गाड़ियां
x

1_rupay

बाजार में 1 रूपए के पुराने नोट से आप लाखो रूपए कमा सकते है.

Indian Currency: नोट पर छपे अंक के अनुसार ही उस नोट की कीमत निर्धारित होती है। आज के समय में एंटीक चीज खदीने वालों ने बाजार में 1 रूपए के पुराने नोट की मांग बढ़ी हुई है। जिस 1 रुपये के नोट की कीमत लाखों रुपए में पहुंच चुकी है। इस बात पर आम लोगों को कम ही भरोसा होता है कि 1 रुपये का पुराना और बंद नोट लाख रुपए में कैसे बिक सकता है। लेकिन यह बात सत्य है नेशनल मार्केट में एंटीक श्रेणी के पुरानी चीजों नोटों की बहुत डिमांड है।

दुर्लभ है यह नोट

यह 1 रुपये का नोट पुराने जमाने में चलन में था। लेकिन मुद्रा परिवर्तन के बाद यह नोट कागज के टुकड़ों की भांति हो गए। नोटबंदी के समय मुद्रा का परिवर्तन किया जा सकता है लेकिन अगर उस समय मुद्रा का परिवर्तन ना किया जाए तो वह कागज का टुकड़ा हो जाता है। ज्यादातर लोग नोट परिवर्तित कर लेते हैं तो वहीं कई बार लोगों के पास पुराने नोट रखे मिल जाते हैं।

किसी ने सोचा नहीं होगा की यही पुराने नोट एक दिन लखपति भी बना सकते हैं। लेकिन यह बात सत्य है पुराने नोट जो बेकार हो चुके हैं उन्हें ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इन वेबसाइटों में बिकते हैं नोट

बंद हो चुके 1 रुपये के नोट सिक्के ऑनलाइन वेबसाइटों के जरिए बेचकर मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है। वर्तमान समय में ओएलएक्स नामक एक बेवसाइड है जो काफी लोकप्रिय हो रही है। इसकी लोकप्रियता का कारण इन्हीं बंद नोटों को, सिक्कों को तथा एंटीक चीजों को नीलाम करने में अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध करवाती है। इसी तरह है indiamart.com, coinbazzar.com तथा Quikr जैसी और भी कई साइट हैं जहां पर नोटों को बेचा जा सकता है।

जाने कौन सा है 1 रुपए का नोट

जानकारी के अनुसार एक रुपए का पहला नोट 30 नवंबर 1917 को छापा गया था। इस किंग जॉर्ज की तस्वीर अंकित है। 1962 में इसकी छपाई बंद की गई थी लेकिन 1940 में पुनः छापा गया। 1994 में 1 रुपए के नोट को एक बार फिर बंद कर दिया गया और फिर सिक्के का प्रचलन शुरू हो गया।

नोट बेचने की प्रक्रिया

ऑनलाइन वेबसाइट पर नोट बेचने की अपनी एक प्रक्रिया है। जानकारी के अनुसार बेचे जाने वाले नोट या सिक्के की फोटो शेयर करनी होती है। जिसके बाद लोग उस नोट सिक्के को देखकर उसकी बोली लगाते हैं कई बार यह बोली हजारों की संख्या को पार कर लाख रूपये तक पहुंच जाती है। ऐसे में हम मोटा मुनाफा कमाते हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story