बिज़नेस

अगर आपके पास PPF अकाउंट है तो आप करोड़पति बन सकते हैं, जानें कैसे?

अगर आपके पास PPF अकाउंट है तो आप करोड़पति बन सकते हैं, जानें कैसे?
x
If you have PPF account then you can become a millionaire: करोड़पति बनने के लिए थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी

PPF account can make you a millionaire: अगर आपके पास PPF अकाउंट हैं और लॉन्ग टर्म इन्वेस्टर हैं तो आपके पास करोड़पति बनने का पूरा मौका है. आप अपने करोड़पति बनने के सफर को 100 रुपए के छोटे इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं. PPF यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर वर्तमान में 7.1% की दर से ब्याज मिल रहा है और इसकी मैच्योरिटी 15 साल में होती है.

PPF नियमों के अनुसार आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर 100 रुपए के इन्वेस्टमेंट से आपका PFF खाता खोल सकते हैं. हालांकि एक साल में आपके PPF में कम से कम 500 रुपए जमा होना अनिवार्य है. एक निवेशक कम से कम 500 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकता है. PPF का लॉक इन पीरियड 15 साल का होता है. आप अपने PPF में हर महीने या एकमुश्त इन्स्टालमेन्ट जमा कर सकते हैं.

PFF अकाउंट के फायदे

PPF खाता EEE कैटेगरी में आता है, मतलब इसमें इनकम टैक्स सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश में कोई TAX नहीं लगता। PPF मेच्योर पर मिलने वाले ब्याज में भी टैक्स नहीं लगता। PFF में मिलने वाले ब्याज को हर महीने पेमेंट किया जाता है. अगर कोई व्यक्ति सही तरीके से PPF में इन्वेस्ट करे तो रिटायरमेंट तक करोड़पति बन सकता है.

PPF से करोड़पति कैसे बन सकते हैं

PPF 15 साल में मेच्योर होता है. लेकिन मेच्योर होने के बाद भी इसे 5 और अगले 5 साल के लिए कई बार बढ़ाया जा सकता है. खास बात है कि निवेशकों को मैच्योरिटी के बाद 5 साल के लिए इसे बढ़ाने के समय यह भी विकल्प मिलता है कि वे इसमें निवेश करते रहने के साथ बढ़ाना चाहते हैं या बिना किसी निवेश के ही इस खाते को 5 साल के लिए बढ़ाना चाहते हैं.

जब भी 5-5 साल के लिए इसे बढ़ाया जाए तो निवेश का विकल्प ही चुनना चाहिए. इससे निवेशकों को पीपीएफ की मैच्योरिटी की रकम के साथ-साथ इसमें नए निवेश पर भी ब्याज मिलता है

अब गणित समझिये

मान लीजिये की आपने 30 साल की उम्र में PPF खाता खोला, और अगले 30 साल के किए आप मच्योरिटी को बढ़ाने का काम करते रहे. अगर आप हर साल 1.5 लाख रुपए इसमें जमा करते रहे तो 30 साल बाद ब्याज सहित यह अमाउंट 1.54 करोड़ हो जाएगा।

इसका मतलब आप इन 30 सालों में अपनी तरफ से तो सिर्फ 45 लाख जमा करेंगे मगर 30 साल तक ब्याज लगेगा 7.1% जो आपको 1.09 करोड़ का रिटर्न देगा।


Next Story