बिज़नेस

कार लेने का प्लान है तो अभी खरीद लें, अगले साल महंगी होने वाली हैं गाड़ियां

कार लेने का प्लान है तो अभी खरीद लें, अगले साल महंगी होने वाली हैं गाड़ियां
x
अगले साल से आपकी पसंदीदा कार महंगी हो जाएगी, टाटा सहित रेनॉल्ट और हौंडा अपनी अपनी कारों के दाम बढ़ाने वाली है

अगर आप कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस महीने के आखिरी तक खरीद लें क्योंकि अगले साल से उसी कार को खरीदने पर आपको ज़्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। बढ़ती लागत के चलते टाटा मोटर्स, होंडा और रेनॉल्ट (Renault) अगले साल की शुरुआत जनवरी 2022 में अपनी कारों के दाम बढ़ा सकती है। इससे पहले देश में सबसे ज्यादा कारों की बिक्री करने वाली वाहन कंपनी मारुति सुजुकी और लग्जरी ऑटो कंपनी ऑडी व मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) पहले ही जनवरी 2022 से कीमतों को बढ़ाने का ऐलान पहले ही कर चुकी हैं

कॉस्ट महंगी पड़ रही इसी लिए कारें भी महंगी हो जाएंगी

Tata Moters के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस प्रेसिडेंट 'शैलेश चंद्रा' ने कहा कि कमोडिटी के दाम, कच्चे माल और दूसरे तरह के कॉस्ट में लगातार वृद्धि हो रही है। लागत में इस वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए भविष्य में कीमतों में उचित वृद्धि से बचा नहीं जा सकता। City और Amaze जैसी कार बेचने वाली होंडा ने इस साल अगस्त में भी अपने कारों की कीमतों में वृद्धि की थी।

इसी लिए कीमत में इजाफा हो रहा

Honda कार्स इंडिया के अनुसार वह भविष्य में कीमतों में वृद्धि पर विचार कर रही है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण इनपुट कॉस्ट पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। हम अभी भी स्टडी कर रहे हैं कि कीमत में कितना इजाफा किया जा सकता है।

तांबा और एलीमुनियम महंगा हो गया

रेनॉल्ट ने कहा कि वह जनवरी से अपने वाहन रेंज में पर्याप्त मूल्य वृद्धि पर प्लानिंग कर रही है। फ्रेंच कंपनी भारतीय रेनो बाजार में क्विड, ट्राइबर और किगर जैसे मॉडल बेचती है। पिछले एक साल में स्टील, एल्यूमीनियम, तांबा, प्लास्टिक और कीमती अलॉय जैसी जरूरी वस्तुओं की कीमतों में भारी वृध्दि के साथ कंपनियों को कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मजबूर होना पड़ा है।

मारुती और ऑडी ने पहले ही कीमत बढ़ाने का ऐलान कर दिया था

Maruti अगले साल जनवरी 2022 से अपनी कारों की कीमतों को बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है। हालांकि यह बढ़ोतरी मॉडल पर निर्भर करेगी। इसके अलावा मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) अधिक फीचर और बढ़ती लागत के चलते कुछ मॉडल पर 2% तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वहीं दूसरी तरफ ऑडी (audi) की भी कारें अगले साल जनवरी 2022 से 3 फीसदी तक महंगी हो सकती है। बढ़ती इनपुट और ऑपरेशनल कॉस्ट के चलते ऑडी के सभी मॉडल की कारें महंगी हो सकती हैं।



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story