बिज़नेस

अगर आपके पास 50 और 5 की नोट को मिलाकर 55 रूपए है तो आपको मिलनेगे इतने रूपए, जानिए कैसे?

अगर आपके पास 50 और 5 की नोट को मिलाकर 55 रूपए है तो आपको मिलनेगे इतने रूपए, जानिए कैसे?
x
50 और 5 रूपए की नोट के बदले आप लाखो रूपए कमा सकते है.

यदि आपके पास भी पुराने सिक्के और नोट है तो आपका लखपति बनना लगभग तय है. बता दे की कई ऑनलाइन वेबसाइट है जो पुराने सिक्के और नोट की खरीदी बिक्री करती है.

यदि आपके पास पुराने नोट और सिक्के है तो आप इसे CoinBazar वेबसाइट पर विजिट कर सकते है. यहां पर आपको एक अकाउंट बनाना होगा इसके बाद आपको नाम, ईमेल और पूरा पता डालने के बाद पुराने सिक्कों और नोट को बेचना होगा. खरीददार खुद आपसे डायरेक्ट कनेक्ट कर करेगा.

माता वैष्णो देवी का नोट

यदि आपके पास 10 रुपये मूल्य के सिक्के हैं जिन पर माता वैष्णो देवी उत्कीर्ण हैं, तो आप उन्हें नीलामी के लिए रख कर लाखों रुपये कमा सकते हैं. 1977-1979 के बीच के 1 रुपये के पुराने नोट की कीमत 45,000 रुपये तक आपको मिल सकती है. हालांकि, उक्त पुराने एक रुपये के नोट पर पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय, हीरूभाई एम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए, जिन्होंने 1977-1979 में प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के अधीन अपना कार्यकाल पूरा किया था.

दुर्लभ 10 रुपये का नोट

यदि आपके बटुए में एक पुराना और दुर्लभ 10 रुपये का नोट है तो आप मिनटों में 25,000 रुपये कमा सकते हैं. इस नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी होनी चाहिए. यह नोट भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1943 में जारी किया गया था. इस नोट पर आरबीआई के तत्कालीन गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर होने चाहिए. इसके अलावा नोट के दोनों सिरों पर पीछे की तरफ 10 रुपये अंग्रेजी भाषा में लिखा होना चाहिए. यदि आपके पास ऐसा कोई नोट है, तो आप उसे CoinBazar प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन बेच सकते हैं.

30 हज़ार रुपए कमाने के लिए आपके पास रखे 5 रुपए के नोट में ट्रैक्टर (Tractor) बना होना चाहिए. साथ ही उसमें 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए. इस नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Category) में रेयर माना जाता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve bank Of India) में इस नोट को एक्सट्रीमली रेयर (Extremely Rare Notes) की मान्यता मिली है. कोविड-19 (Coronavirus) की वजह से लगे लॉकडाउन (Lockdown) में पैसा कमाने का यह सबसे बेस्ट ऑप्शन है.

वही यदि आपके 50 की नोट में 786 सीरीज का नंबर लिखा है तो आप भी आसनी से लखपति बन सकते है.


Next Story