बिज़नेस

Investment Tips: नए वित्त वर्ष में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो ये हैं डिजिटली इन्वेस्टमेंट के दमदार ऑप्शन

LIC Jeevan Pragati Plan
x
आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ डिजिटल इन्वेस्टमेंट (Digital Investment) के ऑप्शन बताएंगे, जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर 2022-23 शुरू हो रहा है। हर वर्ग के लोगों के लिए नया फाइनेंशियल ईयर साल भर के वित्तीय प्लान के लिहाज से बहुत खास होता है। लोग अपने पोर्टफोलियो में फेरबदल करते हैं या न‌ए एसेट शामिल करते हैं। आज के डिजिटल समय में इन्वेस्टमेंट (Investment) के कई ऑप्शन है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ डिजिटल इन्वेस्टमेंट के ऑप्शन बताएंगे, जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

रिकरिंग डिपाॅजिट (Recurring Deposit)

अगर आप सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो रिकरिंग डिपॉजिट (recurring deposit) एक शानदार विकल्प है। मार्केट लिंक्ड न होने के कारण यह निवेशकों को अपनी जमा पूंजी पर निश्चित रिटर्न देती है। इसके साथ ही आरडी में निवेश से एफडी या सेविंग्स अकाउंट की तुलना में अधिक ब्याज प्राप्त होता है। जिससे मिलने वाला रिटर्न बढ़ जाता है। इसमें हर महीने फिक्स अमाउंट एक तय तारीख को जमा कराना होता है। इसमें निवेशक को एक फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट मिलता है। आरडी शॉर्ट टर्म फाइनेंशियल गोल को हासिल करने का एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें आमतौर पर मिनिमम ₹500 से निवेश किया जा सकता है।

पेंशन प्लान (pension plan)

पेंशन प्लान में आप डिजिटली निवेश कर सकते हैं। फाइनेंशियली फ्यूचर को सिक्योर करने में पेंशन प्लान काफी सहायक होता है। पेंशन प्लान (pension plan) में निवेश पर फिक्स्ड इनकम की गारंटी मिलती है। इसके साथ ही इस में निवेशक को सेक्शन 80c के तहत टैक्स बेनिफिट भी प्राप्त होता है।

म्यूचूअल फंड (mutual fund)

नई जेनरेशन म्यूचुअल फंड में निवेश कर इसे एक पॉपुलर ऑप्शन बना दिया। क्योंकि, इसमें कोई भी व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार निवेश के ऑप्शन का चुनाव कर सकता है। अगर आप एकमुश्त निवेश नहीं कर सकते हैं, तो एसआईपी के जरिए हर महीने भी निवेश की सुविधा है। इसमें प्रोफेशनल मैनेजमेंट के साथ-साथ टैक्स बेनिफिट और शानदार रिटर्न हासिल किया जा सकता है। आज के समय में ₹100 की मिनिमम एसआईपी से भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड (digital gold)

सोना खरीदने का डिजिटल गोल्ड एक आसान तरीका है। इस गोल्ड को खरीदने के बाद ग्राहक के वॉलेट में स्टोर करके रख दिया जाता है। इस गोल्ड को खरीदने के लिए आपको इंटरनेट और एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है। इसे खरीदने के बाद आप अपनी मर्जी से इसे बेच भी सकते हैं। इस सोने को खरीदने एवं बेचने के लिए आप ई-वाॅलेट कंपनियां जैसे फोन पे, गूगल पे, पेटीएम आदि कंपनियों का उपयोग भी कर सकते हैं। डिजिटल गोल्ड में गोल्ड की प्योरिटी की पूरी गारंटी होती है। साथ ही महज ₹1 में भी निवेश शुरू कर सकते हैं। गोल्ड एसआईपी का भी ऑप्शन है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story