बिज़नेस

शेयर बाजार में निवेश करने की बना रहे हैं योजना तो इन सेक्टर्स का रखें ध्यान

Multibagger Stock
x
Investment Tips: मंगलवार को भारत का मार्च तिमाही का जीडीपी डाटा आएगा। राइटर्स के 1 पोल से संकेत मिलते हैं कि देश की इकोनॉमिक ग्रोथ में लगातार तीसरी तिमाही मंदी रहेगी।

Consider Before You Make Investing Decisions: इस सप्ताह बीएसई सेंसेक्स, निफ्टी 50 दोनों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला और एक 1 फ़ीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। एवं दूसरे सप्ताह बेंचमार्क इंडेक्स (Benchmark Index) लगातार मजबूती के साथ बंद होने में कामयाब रहे। वही निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 1 फ़ीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ। निफ़्टी मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा 9 फ़ीसदी की गिरावट और निफ़्टी ऑटो में 3.3 फ़ीसदी की बढ़त देखी गई।

Earnings

इस सप्ताह एलआईसी,सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री, जुबिलैंट फूड्स, डेल्हीवरी सहित 300 से ज़्यादा कंपनियों के नतीजे आएंगे। इसके अलावा डिश टीवी, धानी सर्विसेज, दिलीप बिल्डकॉन, यूरेका,इक्विटास होल्डिंग्स,रिलायंस कम्युनिकेशंन, टीटीके प्रेस्टीज और विकास इकोटेक के नतीजे भी आएंगे।

घरेलू खरीद

घरेलू संस्थागत निवेशक समिति विदेशी निवेशकों की बिकवाली से होने वाले नुकसान को अभी भी कर रहे हैं। जिन्होंने मई 47,465 करोड़ रुपए की खरीददारी की जो मार्च 2020 में सबसे ज्यादा अधिक है।

रुपया

7 सप्ताह तक लगातार रुपया में भारी कमजोरी के बाद अमेरिकी डॉलर की तुलना में घरेलू करेंसी में मजबूती देखी गई। 10 बड़ी करेंसीज की बास्केट की तुलना में यूएस डॉलर इंडेक्स में गिरावट का भी फायदा मिला। वही सप्ताह के दौरान यूएस डॉलर की तुलना में रुपया 77.59 पर बंद हुआ।

जीडीपी डाटा भारत का

मंगलवार को भारत का मार्च तिमाही का जीडीपी डाटा आएगा। राइटर्स के 1 पोल से संकेत मिलते हैं कि देश की इकोनॉमिक ग्रोथ में लगातार तीसरी तिमाही मंदी रहेगी। फूड कॉस्ट की ग्रोथ पर ईंधन की बढ़ती कीमतें परेशानियों का कारण बन सकती हैं।

एफआईआई की बिकवाली

इस हफ्ते फॉरेन इंस्टीट्यूशन इन्वेस्टर्स की बाजारों में बिकवाली रहेगी। इसके अलावा एफआईआई की नौवें महीने बिकवाली बनी हुई है। विदेशी निवेशक मई में 44,346 करोड़ रुपए के शेयर बेच चुके हैं।

एफएंडओ संकेत

निफ़्टी 50 ऑप्शंन डाटा के तहत 26 मई के लिए 16,000 से 16,700 की ट्रेंडिंग रेंज के संकेत मिलते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story