बिज़नेस

Credit Card यूजर हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान!

Manoj Shukla
12 Sep 2021 5:17 PM GMT
Credit Card यूजर हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान!
x
अगर आप Credit Card User है, व इसे बंद कराने की सोच रहे हैं। तो इन पांच जरूरी बातों पर जरूर ध्यान दें।

नई दिल्ली। अगर आप बैंक के क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर हैं। तो उसे मैनेज करने में आपको कई बार दिक्कत का सामना करना पड़ता होगा। जैसे प्वाइंट को रिडीम कराना, समय पर बिल का भुगतान करना, बिल की तारीख याद रखना वगैरह। इन्हीं सब समस्याओं के चलते कई बार हम इन कार्डो को बंद करा देते हैं। ऐसे में अगर आप भी क्रेडिट कार्ड यूजर हैं और इससे परेशान होकर बंद कराने की सोच रहे हैं। तो इन जरूरी 5 बातों को जरूर ध्यान में रखें।

बकाया बिल का करें पूरा भुगतान

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को बंद कराने की सोच रहे हैं तो उससे पहले यह जांच लें कि आपका कोई बकाया बिल तो बाकी नहीं। क्योंकि इन पर ब्याज लगता है। अगर इन बकायों के भुगतान में देरी करते हैं तो आपको जुर्माना भी लग सकता है। इसलिए जरूरी है कि क्रेडिट कार्ड को बंद कराने से पहले सभी बिलों का भुगतान जरूर कर दें।

आटो पेमेंट सिस्टम करें क्लोज

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को बंद कराने से पहले यह निश्चित करें कि आपके इस कार्ड से कोई आटो पेमेंट तो एक्टिवेट नहीं हैं। अगर ऐसा है तो सभी को क्लोज करा दें फिर कार्ड को बंद कराने का आवेदन दें। क्योंकि ये भुगतान स्वचलित रूप से बंद नहीं होते हैं। जिससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है।

नए की जगह पुराने रखें Credit Card

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की समय सीमा क्रेडिट स्कोर की गणना पर एक बड़ा प्रभाव डालता है। यह क्रेडिट कार्ड जितना पुराना होगा, क्रेडिट स्कोर में उतना ही अधिक फायदा पहुंचाएगा। इसलिए जरूरी है कि नए कार्ड की जगह पुराने कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करें। ऐसे में अगर कार्ड को बंद कराते हैं तो पुराने की जगह नए कार्ड को बंद कराएं।

लोन लेते हैं तो बंद न करें कार्ड

वित्तीय सलाकारों का कहना है कि अगर आप लोन लेते हैं तो क्रेडिट कार्ड को बंद न करें। क्रेडिट कार्ड के बंद हो जाने से क्रेडिट स्कोर में प्रभाव पड़ता है। इस स्थिति में अगर क्रेडिट स्कोर कम हो तो लोन पर अधिक दरों पर ब्याज चुकाना पड़ सकता है।

Reward Point का समय में करे इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ऑफर इसके रिवॉर्ड पॉइंट हैं जिन्हें छूट, कैशबैक, कूपन आदि के माध्यम से भुनाया जा सकता है। कई बार लोग इन रिवार्ड प्वाइंट पर नजर नहीं रखते हैं और लम्बे समय तक इन्हें पड़े रहने देते हैं। इसलिए जरूरी है कि कार्ड को क्लोज कराने से पहले सभी रिवार्ड प्वाइंट का इस्तेमाल कर लें।

Next Story