बिज़नेस

यदि आपके 500 की नोट में महात्मा गाँधी चल रहे है तो आपको मिलेंगे इतने रूपए, जानिए कैसे?

Shashank Dwivedi
26 Nov 2021 6:32 AM GMT
यदि आपके 500 की नोट में महात्मा गाँधी चल रहे है तो आपको मिलेंगे इतने रूपए, जानिए कैसे?
x

500 NOTE 

500 रूपए की नोट आपको लखपति बना सकती है.

भले ही पुरानी नोट चलन से बंद हो चुकी है. 500 रूपए की पुरानी नोट के बदले आपको लाखो रूपए मिल सकते है. महात्मा गांधी सीरीज (Mahatma Gandhi Series) के नोट लोगों के लिए कूड़ा बराबर हो गए थे. तो चलिए फटाफट चेक करिए आपके पास भी 500 का ऐसा नोट है या नहीं.

यदि आपके पास आरबीआई (RBI) द्वारा की जाती है और बहुत ही सावधानी के साथ नोट प्रिंट किए जाते हैं. जिससे कोई गलती ना हो और नोटों की छपाई का एक फिक्स्ड पैटर्न (Fixed Pattern) होता है. अगर छपाई के दौरान आरबीआई से कोई गलती हो जाए और वो छपा हुआ नोट बाजार में आ जाए तो वो नोट हजारों रुपये कमा सकता है. जिस नोट के बारे में हम आपको बताएंगे असल में उसकी छपाई के दौरान आरबीआई से गलती हो गई और नोटबंदी के बाद भी लोग उस नोट के खरीदने के लिए मुंहमांगी रकम खर्च करने को तैयार हैं.

आप 500 रुपये के नोटों को ऑनलाइन बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस नोट की ऑनलाइन कीमत 5000 रुपये तक है और कुछ लोग इसे 10 हजार रुपये में भी खरीदने को तैयार हैं.

नोटों की प्रिंट के दौरान आरबीआई से गलती ये हुई कि नोट में सीरियल नंबर की छपाई एक के बजाय दो बार हो गई. तो आपके पास अगर ऐसा नोट है जिसमें दो सीरियल नंबर प्रिंट हैं तो आप इसे ऑनलाइन बेचकर हजारों रुपये कमा सकते हैं.

हालांकि, कुछ लोगों को पुरानी एंटीक चीजों को संभालकर रखने का शौक होता है और इस तरह के लोगों के पास ऐसी चीजें जरूर मिल जाती हैं. बता दें, कॉइन बाजार पर इन नोटों की बिक्री हो रही है, तो अगर आपके पास भी ऐसा कुछ है तो इस साइट पर जाकर खरीद व बेच सकते हैं. इस तरह आपका बेकार पड़ा नोट काम भी आ जाएगा और कुछ पैसे भी बन जाएंगे।

Next Story
Share it