बिज़नेस

अगर घर में रखे है शंख तो ये खबर पढ़ हिल जाएंगे आप, जानिए!

अगर घर में रखे है शंख तो ये खबर पढ़ हिल जाएंगे आप, जानिए!
x
सुख शांति और संपन्नता के लिए लोग घरों में प्रतिदिन पूजा पाठ अवश्य करते हैं।

सुख शांति और संपन्नता के लिए लोग घरों में प्रतिदिन पूजा पाठ अवश्य करते हैं। पूजा विधान मे भगवान की आरती करना। आरती के समय घड़ियाल बजाना आदि तरह की विधियों से भगवान की पूजा की जाती है। इन सब का अपना अलग-अलग महत्व बताया गया है। इसी के साथ ही धर्म शास्त्र में पूजा स्थल पर शंख का रखना बहुत ही फायदेमंद बताया गया है। वहीं कई बार आरती के बाद शंख का बजाया जाता है। कहा जाता है कि घर में शंख रखने के बहुत सारे फायदे हैं। शंख का संबंध माता लक्ष्मी से है।

समुद्र मंथन से हुई है शंख की उत्पत्ति

धर्म शास्त्र के अनुसार माता लक्ष्मी और शंख की उत्पत्ति समुद्र मंथन के समय हुआ। भगवान विष्णु ने जहां माता लक्ष्मी को स्वीकार कर लिया वही अपने दाहिने हाथ में शंख को धारण कर लिया। ऐसे में माना जाता है कि जहां शंख रहता है वह माता लक्ष्मी भी निवास करती हैं।

क्या है वैज्ञानिक फायदे

शंख के संबंध में कई वैज्ञानिक फायदे भी बताए जाते हैं। कहा जाता है कि प्रतिदिन शंख फूंकने वाले व्यक्ति के फेफड़े मजबूत और निरोगी होते हैं। साथ ही बताया गया है कि शंख की ध्वनि से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती हैं। और घर में सकारात्मकता का संचार होता है।

भगवान विष्णु को अत्याधिक प्रिय है शंख

भगवान विष्णु आगरा से उत्पन्न संघ को अपने हाथ में धारण किए हुए हैं। ऐसे में शंख की शक्तियां बढ़ जाती है। कहा गया है कि भगवान विष्णु को शंख अत्यंत प्रिय है। इसीलिए सत्यनारायण भगवान की कथा के दौरान हर अध्याय के समाप्त होने पर शंख बजाया जाता है। वही मान्यता है कि ध्रुव की तपस्या से प्रसन्न होने के बाद विष्णु ने ध्रुव के मस्तक पर शंख का स्पष्ट करवाया था। जिसके बाद रुको सारे वेद वेदांत का ज्ञान हो गया था।

शंख में अद्भुत शक्ति पाई गई है। भगवान विष्णु दाहिना वर्ती शंख धारण किए हुए हैं। महाभारत युद्ध के समय भगवान श्री कृष्ण भी दाहिना वर्ती शंख बजाकर युद्ध की शुरुआत और समापन किया करते थे।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story