बिज़नेस

IAS अफसर ने बताया कैसे 2 रुपए का नोट आपको बना सकता है मालामाल

IAS अफसर ने बताया कैसे 2 रुपए का नोट आपको बना सकता है मालामाल
x
ट्विटर पर IAS ऑफिसर ने 2 रुपए के पुराने नोट की बिक्री का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है

भारत में कई लोग पुरानी नोटों को संजो के रखते हैं, पुरानी नोट का कलेक्शन करना कुछ लोगों के लिए शौक और कुछ के लिए आदत होती है। लेकिन क्या आपको पता है सिर्फ 2 रुपए की पुरानी नोट आपको मालामाल बना सकता है। अगर इस बात पर विश्वास नहीं है तो खुद एक IAS अफसर से जान लीजिये, जिन्होंने ट्विटर पर खुद दीपावली में लोगों को पैसा कमाने का जरिया बताते हुए 2 रुपए के पुराने नोट की बिक्री का स्क्रीनशॉट शेयर किया है।

आपने ऐसी ख़बरें तो पढ़ीं होंगी जिसमे पुराने सिक्कों और नोटों की नीलामी करने में अच्छे खासे दाम मिलते हैं। कुछ ऐसे कलेक्टर्स होते हैं जिन्हे पुरानी करेंसी को अपने क्लेक्शन में रखने का शौक होता है। ऐसे कलेक्टर्स दुर्लभ नोटों के बदले तगड़ी कीमत चुकाते हैं। कई लोगों ने अपने पास रखी पुरानी नोटों को बेच कर खूब पैसा कमाया है (Earn Money From Old Notes) इंटरनेट में ऐसी कई वेबसाइट हैं जहां से आप पुरानी नोटों की बिक्री और खरीदी कर सकते हैं।

IAS अफसर ने क्या पोस्ट किया


सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर IAS ऑफिसर जितिन यादव (IAS Officer Jitin Yadav) ने भी ऐसा ही एक पोस्ट किया. उन्होंने एक ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल का स्क्रीनशॉट शेयर किया. जिसमे 2 रुपए का नोट अपनी कीमत से कई गुना ज़्यादा कीमत में नीलाम हुआ। दुर्लभ हरे रंग के 2 रुपए के नोट को 28% डिस्काउंट के 900 रुपए में बेचा गया। IAS ने उसी नोट की बिक्री को लेकर एक पोस्ट शेयर किया और कहा "ये भी सही है"

बेहद दुर्लभ है ये नोट

जिस 2 रुपए के नोट की नीलामी की गई है वो कोई आम 2 रुपए का नोट नहीं है। हरे रंग के इस खास 2 रुपए के नोट को टाइगर रिज़र्व द्वारा जारी किया गया है जिसमे PC भट्टाचार्य का सिग्नेचर हैं। उस दुर्लभ नोट को 900 में बेचा गया है सह ही 80 रुपए डिलेवरी चार्ज भी जोड़ा गया है।


Next Story