बिज़नेस

How To Start New Business In Hindi: अब तक का सबसे धांसू प्लान, हर महीने ₹1 लाख की लागत पर ₹10 लाख की कमाई

PM Kisan FPO Yojana
x

PM Kisan FPO Yojana

How to do Mushroom Farming: मशरूम का उत्पादन चावल या फिर गेहूं के भूसे में केमिकल मिलाकर कंपोस्ट तैयार किया जाता है.

Mushroom Farming Business Plan In Hindi: पैसा कमाने के लिए आज व्यापार से बढ़िया कुछ भी नहीं है। नौकरी पेशा व्यक्ति भी एक निश्चित आमदनी कमाता है लेकिन बिजनेसमैन हर दिन और असीमित पैसे की कमाई करता है। ऐसे कई छोटे बिजनेस भी हैं जहां मात्र 1 लाख रुपए खर्च कर आप 1000000 रुपए तक की मोटी कमाई हर महीने कर सकते हैं। आइए जाने कौन सा है वह बिजनेस।

खेती से जुड़ा हुआ है यह कार्य How to do Mushroom Farming

हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं की 1 लाख लगाकर 10 लाख रुपए महीना कमाया जा सकता है। यह बिजनेस खेती से जुड़ा हुआ है। आज खेती में भी कई ऐसे कार्य हैं जिनमें पर्याप्त पैसे की आमदनी होती है। खेती से जुड़ी हुई सारी जानकारी देंगे।

Profit in mushroom Farming

बताया गया है कि यह खेती से जुड़ी हुई मशरूम उगाने का बिजनेस है। कोरोना के बाद एक बार फिर मशरूम की डिमांड बाजार में लगातार बढ़ रही है। इसमें 10 गुना फायदा होता है। आज कई शासकीय संस्थाएं मशरूम उत्पादन के लिए किसानों को प्रशिक्षित करने के साथ ही ऋण उपलब्ध भी करवाती हैं। प्रशिक्षण के साथ ही मशरूम उत्पादन शुरू करने पर कृषि वैज्ञानिक निरीक्षण कर किसानों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

40 से 50 दिन में होता है तैयार Mushroom Farming Business

मशरूम का उत्पादन चावल या फिर गेहूं के भूसे में केमिकल मिलाकर कंपोस्ट तैयार किया जाता है। इसके बाद किसी पॉलिथीन में भरकर मशरूम के बीज डाल दिए जाते हैं। बीज डालने के बाद लगभग 50 दिन में मशरूम काटकर बाजार में बेचने के लिए तैयार हो जाता है।

इतने में बिकता है मशरूम Mushroom Farming Business

मशरूम का उत्पादन और इसका बिजनेस का काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। 1 किलो मशरूम के उत्पादन में लगभग 25 से 30 रुपए का खर्च आता है। लेकिन इस मशरूम का बाजार में ढाई से 300 रुपए किलो प्राप्त होते हैं। अच्छी क्वालिटी के मशरूम की कीमत 500 रुपए, प्रति किलो तक है।

Next Story