बिज़नेस

How To Open A Wine Shop: शराब ठेका कैसे मिलता है? वाइन शॉप खोलने की पूरी प्रोसेस जानें

How To Open A Wine Shop: शराब ठेका कैसे मिलता है? वाइन शॉप खोलने की पूरी प्रोसेस जानें
x
How to get liquor contract: दारु की दुकान खोलनी है तो इसके लिए दो चीज़ चाहिए पहला अंधा पैसा और दूसरा पहुंच बाकी प्रोसेस फॉलो हो जाती है

How To Open A Wine Shop: जब भी आप ठेके में शराब लेने के लिए जाते हैं तो आप या आपका दोस्त यह बात जरूर कहता होगा कि शराब दुकान का मालिक बड़ा पैसा कमाता होगा, जाहिर है शराब ठेका संचालक काफी पैसे कमाते भी हैं. लेकिन आपको यह मालूम है कि मामूली सी दिखाई देने वाली एक शराब दुकान का टेंडर पाने के लिए ठेका संचालक को कितना तिकड़म करना पड़ता है?

बहुत से लोगों को यह भी लगता है कि शराब दुकान खोलने की प्रोसेस (Process of opening liquor shop) बड़ी लंबी होती है और शराब बेचने का ठेका उसे ही मिलता है जिसके बाद काफी पैसा और पहुंच होती है. लोगों का मानना है कि आम आदमी सिर्फ शराब खरीदकर पी सकता है मगर कानूनी तरीके से इसे बेच तो बिलकुल नहीं सकता। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर शराब का ठेका खोलने के लिए और शराब बेचने के लिए लाइसेंस पाने की प्रोसेस क्या होती है

शराब लाइसेंस कैसे मिलता है

शराब दुकान और शराब लाइसेंस को लेकर हर राज्य का अपना अलग नियम-कानून है. लेकिन प्रोसेस में थोड़ी-बहुत समानता होती है. आप जब चाहें दारु की दुकान नहीं शुरू कर सकते, जब सरकार शराब दुकानों के लिए टेंडर जारी करती है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

शराब दुकान का ठेका पाने के लिए आपको राज्य सरकार के एक्साइज डिपार्टमेंट में जाकर आवेदन करना होता है, आप भौतिक रूप से या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

शराब दुकान के लिए दो तरह के लाइसेंस होते हैं. एक होता है ऑन लाइसेंस और दूसरा ऑफ़ लाइसेंस।

ऑन लाइसेंस; शराब का ठेका खोलना

ऑफ़ लाइसेंस; बार-होटल, पब में शराब बेचना

शराब दुकान का ठेका कैसे मिलता है

सरकार हर साल शराब ठेकों के लिए विज्ञापन जारी करती है, फिर लाइसेंस पाने और ठेका हासिल करने के लिए आवेदन करने वालों के बीच प्रतिस्पर्धा होती है. सब आवेदक अपनी=अपनी बोली लगाते हैं और किसी को यह पता नहीं चलने देते की उन्होंने ठेका पाने के लिए कितनी बोली लगाई है. जिसकी बोली सबसे ज़्यादा होती है उसे ठेका मिल जाता है.

और ये बोलियां लाख दस लाख की नहीं करोड़ों की होती है. जो बड़े-बड़े शहरों में 50 करोड़ तक पहुंच जाती है. अगर आपके पास करोड़ों रुपए का बैंक बैलेंस है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.






Next Story