बिज़नेस

बैंक और पोस्ट ऑफिस में PFF खता कैसे खोलें, जाने पीपीएफ अकाउंट खोलने के लाभ

बैंक और पोस्ट ऑफिस में PFF खता कैसे खोलें, जाने पीपीएफ अकाउंट खोलने के लाभ
x
आप चाहें तो पीपीएफ अकाउंट ऑनलाइन भी खोल सकते हैं, इसके लिए सिर्फ सेविंग्स अकाउंट होना जरूरी है

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक भरोसेबंद इन्वेस्टमेंट है ऐसा कहा जाता है जो भी इन्वेस्टर PPF में निवेश करता है वो कभी निराश नहीं होता। ख़ास बात तो ये है कि PPF में इन्वेस्ट करने से टैक्स में छूट, मेच्योरिटी पर टैक्स फ्री रिटर्न और सर्कार का सहयोग भी मिलता है। आप चाहें तो बैंक और पोस्ट ऑफिस से भी अपना पीपीएफ अकाउंट खुलवा कर निवेश करना शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे की PPF अकाउंट कैसे खोलते हैं और इससे क्या लाभ हैं।

PPF खाता खुलवाने के लिए आपको इंडियन पोस्ट ऑफिस की कोई भी शाखा में जाना पड़ेगा वैसे आप घर बैठे भी पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं इसके लिए आपको SBI,PNB,आईसीआईसीआई या फिर HDFC बैंक के ज़रिये ऑनलइन पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

पोस्ट ऑफिस में ऐसे खुलता है PPF अकाउंट

इसके लिए आपको अपने शहर के पोस्ट ऑफिस में जाना पड़ेगा। जहाँ आपको फॉर्म 1 की मदद से खाता खोल सकते हैं। अच्छी बात ये है की PPF खाता खोलने के लिए नाबालिग भी आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए आपको 500 रुपए जमा करने पड़ते हैं। 15 साल तक अकाउंट में न्यूनतम 500 रुपए सालाना की दर से और अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

बैंक में कैसे खुलता है PPF खाता

अगर आप घर बैठे बैंक में PPF खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना पड़ेगा। मान लीजिए आपका खाता HDFC में है तो इसके लिए आपको पुब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के बैनर पर क्लिक करना होगा। आपको बैंक में खाता खोलने के लिए अपने पैनकार्ड की जानकारी अड्रेस और नॉमिनी की जानकारी भरनी होगी। ये प्रक्रिया करने के बाद आप जितनी चाहें उतनी राशि अकाउंट के जमा कर सकते हैं।

ये बात ध्यान में रखें

ऑनलाइन PPF खाता खोलने के दौरन कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। इसके लिए व्यक्ति का बैंक में सेविंग्स अकाउंट होना जरूरी है आपके सेविंग्स अकाउंट के साथ आधार नंबर लिंक होना चाहिए और व्यक्ति का मोबाइल भी आधार से लिंक होना चाहिए।

PPF अकाउंट से लाभ

कोई भी व्यक्ति कम से कम 500 रुपए से अपना PPF खाता खुलवा सकता है। और एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही जमा कर सकता है। इसकी मेच्योरिटी पीरियड 15 साल की होती है। इस खाते की रकम आप सालभर में किश्तों में या फिर एक मुश्त जमा कर सकते हैं। आप चाहें तो हर बार अलग-अलग राशि भी जमा कर सकते हैं। PPF खाते की राशि का इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन में 80C के डिक्शन क्लेम की जा सकती है। इसपर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से कर मुक्त रहता है। और ना ही वेल्थ टैक्स लगता है। शख्स PPF के सहारे लोन भी ले सकता है।



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story