बिज़नेस

Aadhaar Card में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर हो गया है चेंज, तो ऐसे करें दोबारा लिंक, जानिए स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रोसेस

Manoj Shukla
14 Sep 2021 2:36 PM GMT
How to link new mobile or changing number Aadhaar card know here step by step full processes
x
Aadhar Card आज एक जरूरी दस्तावेज है। जिसमें मोबाइल नम्बर आदि लिंक रहते हैं। ऐसे में अगर आपका मोबाइल नम्बर बदल गया है तो ऐसे लिंक कराएं। नही फाईनेंशियल ट्रांजेक्शन में दिक्कत होगी।

नई दिल्ली। वर्तमान परिवेश में आधार कार्ड (Aadhar Card) बेहद जरूरी डाक्यूमेंट हैं। इसके बिना कोई भी कार्य संभव नहीं हैं। आधार कार्ड के बिना न तो आपका बैंक में खाता खुल सकता हैं और न ही इसके बिना कोई सरकारी गैर सरकारी काम हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप आधार कार्ड की मदद से कोई ट्रांजेक्शन करते हैं तो इसके लिए मोबाइल नम्बर लिंक होना बेहद जरूरी हैं। अगर किसी परिस्थितिवश आपका Aadhar Card से लिंक मोबाइल नम्बर बदल गया है तो दूसरे नम्बर को आप कैसे लिंक कर सकते हैं। इसके बारे में हम आपको स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रोसेस बताएंगे।

Aadhar Card से लिंक नम्बर जाता है OTP

अगर आप Aadhar Card की मदद से कोई फाईनेंशियल ट्रांजेक्शन करते हैं तो इसके लिए मोबाइल नम्बर का लिंक होना बेहद जरूरी है। क्योंकि यह आधार कार्ड की मदद से अगर आप कोई भी काम करते हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक वेरीफिकेशन लिंक जाता है। ऐसे में अगर आपका नम्बर बदल गया अथवा चेंज हो गया है यह ओटीपी आपको नहीं आएगा। जिससे आपका काम अटक सकता हैं। इसलिए जरूरी है कि वर्तमान नम्बर को आधार नम्बर से लिंक करें। जिसे करना बेहद आसान हैं।

इस प्रक्रिया के तहत करें रजिस्टर्ड

आधार से नया अथवा वर्तमान नम्बर रजिस्टर्ड करने के लिए आपको आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर जाना होगा। जहां फोन नम्बर से आधार को लिंक कराने एक फार्म आपको दिया जाएगा। जिसे करेक्शन फार्म कहते हैं। इसमें सही जानकारी भर दें। इसके बाद 25 रूपए शुल्क के साथ उस फार्म को अधिकारी को दे दें। जिसके बाद एक स्लिप आपको मिलेगी। जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नम्बर होगा। जिसकी मदद से आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका नम्बर आधार से लिंक हुआ या नहीं। रिपोर्ट्स की माने तो लगभग 3 महीने के अंदर आपका नया मोबाइल नम्बर आधार से लिंक हो जाएगा। जिसके बाद आपके नए नम्बर पर ओटीपी आना शुरू हो जाएगा। इसके बाद आप आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी काम आसानी से कर सकेंगे।

Next Story
Share it