बिज़नेस

कैसे पता चलता है कि फिल्म ने कितने पैसे कमाए? क्या ब्रहास्त्र की कमाई के आंकड़े फर्जी हैं?

कैसे पता चलता है कि फिल्म ने कितने पैसे कमाए? क्या ब्रहास्त्र की कमाई के आंकड़े फर्जी हैं?
x
How To Know How Much A Film Earns: फिल्म से कितनी कमाई होती है कैसे पता चलता है?

How To Know How Much A Film Earns: फिल्म ने कितना पैसा कमाया ये कैसे पता चलता है? ये सवाल तो आपके मन में जरूर आता होगा। हाल ही ब्रह्मास्त्र रिलीज हुई है जो बड़ी तेज़ी से पैसा पीट रही है, लेकिन कंगना रनौत का आरोप है कि ब्रह्मास्त्र की कमाई के आंकड़े 70% तक फर्जी हैं. कंगना का मतलब है कि ब्रह्मास्त्र की कमाई 10 करोड़ की होती है तो मेकर्स इसे 70 करोड़ बताते हैं. इसी लिए आज अपन जानेंगे कि 'कैसे पता चलता है फिल्म कितना पैसा कमा रही है' (How to know how much money the film is earning) और क्या फिल्मों की कमाई के आंकड़े फर्जी हो सकते हैं (Can the earning figures of films be fake?)

फिल्म की कमाई का पता कैसे चलता है

कोई फिल्म कितना कलेक्शन कर रही है, इसका आंकड़ा देने वाली कोई एजेंसी नहीं होती है. और ना ही कोई एजेंसी फिल्म की अर्निंग का डेटा कलेक्ट करती है. जब आप किसी हॉल में जाकर टिकट खरीदते हैं तो उस सिनेमाहॉल के लोग बॉक्स ऑफिस में बिकी हुई टिकट और उनकी कीमत के आंकड़े डिस्ट्रीब्यूटर्स को भेज देते हैं और वही डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म के निर्माताओं से कमाई के आंकड़े शेयर करते हैं.

फिल्म का कलेक्शन बताने वाली एक डेली कलेक्शन रिपोर्ट होती है जिसे DCR कहते हैं. सिनेमाहॉल वाले रोज़ सभी शो खत्म होने के बाद अपने-अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स को बताते हैं कि, इस फिल्म ने हमारे यहां इतनी कमाई की, और देशभर के डिस्ट्रीब्यूटर अपने-अपने आंकड़े प्रोड्यूसर्स को भेज देते हैं. बाद में पूरे देश के सिनेमाहॉल में होने वाली कमाई को जोड़कर एक फ़ाइनल डेटा जारी करते हैं.

क्या फिल्म की कमाई के आंकड़े फर्जी हो सकते हैं

ऑनलाइन टिकट और खिड़की से बिकने वाली टिकट के साथ मल्टीप्लेक्स और अन्य थिएटर चेन का डेटा तैयार होता है. इस डेटा को रियाल टाइम जानकारी डिस्ट्रीब्यूटर्स को भेजी जाती है. ये सब रिकॉर्ड में दर्ज होता है इसी लिए फिल्म की होनी वाली कमाई को फर्जी नहीं कहा जा सकता।

Next Story