बिज़नेस

घर में केसर कैसे उगाएं? इस किसान से जानिए, जिसने नौकरी छोड़ छत में केसर उगाई और लाखों कमाए

घर में केसर कैसे उगाएं? इस किसान से जानिए, जिसने नौकरी छोड़ छत में केसर उगाई और लाखों कमाए
x
Ghar Me Kesar Kaise Ugaye: घर से केसर का बिज़नेस कैसे शुरू करते हैं ये बात इन युवाओं से बेहतर कोई नहीं बता सकता

घर में केसर कैसे उगाएं: घर से केसर का बिज़नेस कैसे शुरू करें? इस सवाल का जवाब हरियाणा के ये दो उद्यमी ही अच्छे से बता सकते हैं. जिन्होंने अपनी नौकरी छोड़ घर की छत में केसर उगाया और लाखों की कमाई करने लगे. अब दूसरा सवाल उठता है कि केसर तो सिर्फ ठन्डे इलाकों में उगता है! जैसे कश्मीर और उत्तराखंड तो ऐसे क्षेत्रों में केसर की खेती कैसे हो सकती है जहां गर्मी का मौसम 8 महीनों तक होता है?


इन दो युवाओं ने यही सवाल करने वालों को हैरानी में डाल दिया है. हरियाणा जैसे राज्य का क्लाइमेट केसर की खेती करने के लिए उपयुक्त नहीं है फिर भी ये युवा कृषक केसर उगाकर लाखों पीटते हैं. कैसे? आइये जानते हैं.

केसर की खेती कैसे शुरू करें

Kesar Ki Kheti Kaise Shuru Karen: हरियाणा के हिसार में रहने वाले दो सगे भाई, प्रवीण और नविन ने अपनी नौकरी छोड़ घर की छत में केसर उगाकर उसे बेचने का करोबार शुरू किया। इसके लिए उन्होंने पहले यूट्यूब में कुछ वीडियो देखे और पूरी जानकारी मिलने के बाद कश्मीर जाकर केसर के बीज खरीद लाए. घर में केसर उगाने के लिए भाइयों ने ऐयरोफोनिक विधि (Aero phonic method)का इस्तेमाल किया।

दोनों ने 30 स्क्वायर फीस जैसी छोटी जगह में केसर के बीज बोए, अगले कुछ महीनों तक जब पौधे उग आए तो उनका खास ध्यान रखा, जैसे पौधों को फूल देने लायक वातावरण तैयार किया। और दोनों की मेहनत रंग लाइ.

दोनों ने 100 किलो तक केसर के बीज खरीदे थे, जिससे उन्हें एक साल में 6 से 9 लाख रुपए का मुनाफा हुआ. बाजार में केसर का रेट 3 लाख रुपए प्रति किलो है. जिसकी डिमांड विदेशों में भी है. ऐसे ही एक्सपेरिमेंट करके कई लोगों ने खुद का रोजगार तैयार किया है. आप किसने इंतज़ार में बैठे हैं?



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story