बिज़नेस

How to Earn Money: जानिए! रेलवे से कैसे कमा सकते है हर महीने 80 हजार रूपए

How to Earn Money: जानिए! रेलवे से कैसे कमा सकते है हर महीने 80 हजार रूपए
x
Business With Indian Railways: भारतीय रेलवे के साथ आप बिजनेस कर लाखो रूपए महीना कमा सकते है.

Business With Indian Railways: अगर आप अपनी कमाई बढ़ाने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक ऐसा आईडिया लेकर आए हैं। जहां आप नौकरी के साथ अपनी कमाई भी बढ़ा सकते हैं। आप रेलवे (Railway) के साथ बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग (Indian Railway Catering) एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन रेलवे (Tourism Corporation Railway) की एक सर्विस है। इसके आधार पर आप ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) से लेकर कई सारी सुविधाएं मुहैया कराती है। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने लॉन्च किया ये कार्ड, टिकट बुकिंग में मिलेगा डिस्काउंट।

ऐसे करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा। इसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे। फिर आप टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करने पर आईआरसीटीसी की ओर से एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है।

हर महीने होगी शानदार कमाई

1 महीने में जितने टिकट एजेंट बुक कर सकते हैं, उनकी कोई सीमा नहीं होती है। इसीलिए कोई भी महीने में असीमित संख्या में टिकट बुक कर सकता है। एजेंटों को प्रत्येक बुकिंग और लेन-देन पर एक कमीशन मिलता है। एक एजेंट प्रतिमाह ₹80,000 तक की रेगुलर इनकम हासिल कर सकता है। अगर काम कम हुआ या धीमा रहा तब भी औसतन 40 से ₹50,000 की कमाई की जा सकती है।

कमीशन

किसी भी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने पर ₹20 प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर ₹40 प्रति टिकट का कमीशन प्राप्त होता है। इसके अलावा टिकट की कीमत का 1 फ़ीसदी भी एजेंट को ही जाता है। आईआरसीटीसी का एजेंट बनने का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं होती है। महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प मिलता है। एक एजेंट के तौर पर आप ट्रेन के अलावा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं।

टिकट शुल्क पर करना होगा भुगतान

हर साल आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) को ₹3,999 एजेंट शुल्क और 2 साल के लिए ₹6,999 का एजेंट शुल्क देना होगा। एक एजेंट के तौर पर हर महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट ₹10 की फीस देनी होगी। जबकि 1 महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट ₹8 और 1 महीने में 300 से अधिक टिकट बुक करने पर प्रति टिकट ₹5 की फीस देनी होती है। ऐसे में आप रेलवे के साथ मिलकर यह बिजनेस कर सकते हैं। और हर महीने ₹80,000 तक की कमाई कर सकते हैं।

Next Story