बिज़नेस

मोबाइल खोने या चोरी होने पर Phone Pe, Google Pay और Paytm के अकाउंट को कैसे ब्लॉक करें

मोबाइल खोने या चोरी होने पर Phone Pe, Google Pay और Paytm के अकाउंट को कैसे ब्लॉक करें
x
अगर आपसे मोबाइल चोरी हो गया है या गिर गया है तो कोई भी आपके ऑनलाइन वॉलेट से पैसे निकाल सकता है।

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या फिर खो जाता है तो आप घर बैठे अपने मोबाइल में इंस्टाल Phone Pe, Google Pay और Paytm के अकाउंट को ब्लॉक कर सकते हैं. आज कल का जैसा माहौल है उस हिसाब से ये जानकारी रखना बहुत ज़रूरी है कब कौन कहाँ आपके हाथ से मोबाइल छीन कर भाग जाए कोई गारंटी नहीं है, वही लोगों की भूलने की आदत भी बड़ी गन्दी है कहीं भी मोबाइल छोड़ देते हैं और कोई और हाथ मार देता है। ऐसे में ये तो मालूम होना चाहिए की अगर ऐसी परिस्थिति आपके सामने आ जाये तो क्या करना चाहिए और अपने मोबाइल में ऑनलाइन वॉलेट को ब्लॉक कैसे किया जाए।

अगर आपका खोया हुआ या फिर चोरी हुए फोन में कोई भी ऑनलाइन वॉलेट ऐप है और उसमे कोई पासवर्ड नहीं डला है तो आपके वॉलेट से पैसे गायब होने का थोड़ा डर रहता है लेकिन आज कल ऑनलाइन वॉलेट में पैसे UPI से पैसे भुगतान करता बेहद सरल और सुरक्षित रहता है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूजर को UPI पिन डालना पड़ता है। लेकिन आज कल जब बिना ATM कार्ड के मशीन से पैसे निकाल लिए जाते हैं तो ऑनलाइन वॉलेट से पैसे ट्रांसफर करना शातिरों के लिए चुटकी का काम है। अगर आपका फ़ोन चरो हो जाता है या गुम जाता है तो कोई टेंशन लेने वाली बात नहीं है.

How to temporarily block Paytm Account

सबसे पहले paytm Payments Bank के हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर किसी भी नंबर से कॉल करें, उसके बाद खोये हुए फोन वाले ऑप्शन पर जाएं, अगल नंबर दर्ज करने का ऑप्शन चुने और जो नंबर खो गया है उसे दर्ज कर दें , इसके बाद remove account from all devices का ऑप्शन चुने। इतना करने के बाद Paytm की वेबसाइट पर जाएं और 24x7 हेल्प का चयन करें, इसके बाद रिपोर्ट फ्रॉड को चुने। और मेसेज अस के बटन में क्लिक करें। इसके बाद अपने खाते का एक प्रूफ अपलोड करें। इसके बाद कंपनी आपके अकाउंट को ब्लॉक कर देगी।

How to block Google Pay account

Google Pay यूजर के साथ ऐसा हो जाए तो सबसे पहले 18004190157 पर कॉल करें, फिर कस्टमर केयर से बात करने का विकल्प चुने इसके बाद उसे अपनी समस्या बता दें। वैसे एड्रोइड और ios ऐसी सुविधा भी देता है जिसमे आप अपने मोबाइल के देता को गूगल अकाउंट से ज़रिये मिटा सकते हैं।

How to block Phone Pe Account

Phone Pe यूजर्स को 08068727374 या 02268727374 पर कॉल करना होगा, भाषा का चयन करने के बाद आपसे OTP माँगा जाएगा। इसके बाद आप OTP ना मिलने के ऑप्शन में क्लिक करें। इसके बाद सिम या डिवाइस गुम हो जाने के ऑप्शन को चुन लें. इसके बाद कस्टमर केयर से आपकी बात होगी उसे पूरी जानकारी देदें।



Next Story