बिज़नेस

How To Become A Millionaire: सिर्फ 411 रुपए आपको करोड़पति बना देगा! आओ बताए कैसे

FD Interest Rate Hike
x
How To Become A Millionaire: PFF ऐसी स्कीम है जो आपको करोड़पति बना सकती है, और यह कोई मजाक नहीं है

PFF Scheme: करोड़पति बनने के लिए आपका बिजनेसमैन होना जरूरी नहीं बल्कि एक अच्छा इन्वेस्टर होना इम्पोर्टेन्ट है. नौकरी करने वाले लोग भी अच्छे निवेश से करोड़पति बन सकते हैं. अब पूछोगे कैसे? इसका जवाब है PFF से. आप PPF में पैसे जमा करके तगड़ा रिटर्न और टैक्स में छूट का लाभ उठा सकते हैं. इतना ही नहीं PFF मेच्योर होने के बाद भी आपकी कमाई और ब्याज मिलता रहता है जिसमे कोई टैक्स भी नहीं लगता।

पीपीएफ क्या है

What Is PPF: PFF ऐसा इन्वेस्टमेंट है जिसमे किसी को लॉस नहीं होता, आप आंख मूंदकर पैसे लगा सकते हैं. यह प्रॉफिटेबल और सिक्योर है क्योंकि यह एक गवर्नमेंट स्कीम है. PFF का मतलब Public Provident Fund होता है. यह भारत की सबसे पॉपुलर Small Saving Scheme है.

पीपीएफ में इन्वेस्ट कैसे करें

How To Invest In PPF: PFF में आप सालाना कम से कम 500 रुपए और ज़्यादा से ज़्यादा 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं. आप चाहें तो 1.5 लाख से ज़्यादा भी जमा कर सकते हैं मगर एक वित्त वर्ष में इससे ज़्यादा जमा राशि पर कोई ब्याज नहीं मिलता है. आप इसमें एकमुश्त राशि भी जमा कर सकते हैं या किश्तों में.

PFF में कितना ब्याज मिलता है.

PPF Interest Rate: PFF में जमा पैसों पर ब्याज बैंक की FD से काफी ज़्यादा मिलता है. सरकार मौजूदा समय में एक साल पर 7.1% ब्याज देती है. ब्याज का भुगतान हर साल मार्च के महीने में होता है. आप इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत PFF में निवेश करके इनकम टैक्स में छूट का फायदा उठा सकते हैं. ऐसा करके आप अधिकतम सालाना 1.5 लाख रुपए की बचत कर सकते हैं. और PFF में मिलने वाले ब्याज में कोई टैक्स नहीं लगता है.

PFF में कितने साल के लिए पैसा जमा करना पड़ता है

PFF में आपको अपनी रकम को 15 साल तक जमा रखना पड़ता है. मेच्योरिटी के बाद भी आप अगले 5 और उसके अगले 5 साल के लिए अपनी पॉलिसी को बढ़ा सकते हैं. आप मेच्योरिटी के पहले भी पैसा निकाल सकते हैं मगर उसके लिए पॉलिसी के 6 साल पूरे होने जरूरी है और आप जमा रकम का सिर्फ 50% ही निकाल सकते हैं.

PFF खाता कैसे खोलें

How To Open PPF Account: आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाकर PPF खाता खुलवा सकते हैं.

411 रुपए से करोड़पति कैसे बन सकते हैं

अगर आप रोज़ कम से कम 411 रुपए की सेविंग करें तो सालाना आप 1.5 लाख जोड़ लेंगे। और इसे आप PFF में 15 साल और उसके बाद 5+5 साल तक जमा रखेंगे तो आपको हर साल 7.1% का ब्याज मिलता रहेगा ऐसे में 25 साल के बाद आपके पास 1.3 करोड़ रुपए हो जाएंगे।


Next Story