बिज़नेस

Personal Loan के लिए कहां और कैसे आवेदन करना होता है जान लीजिये, काम आएगा

Personal Loan के लिए कहां और कैसे आवेदन करना होता है जान लीजिये, काम आएगा
x
How To Apply For Personal Loan: अगर आपको पैसों की ज़रूरत है तो ब्याज में किसी दूसरे आदमी से पैसे लेने से अच्छा है आप बैंक से पर्सनल लोन लेलें

How To Apply For Personal Loan: अगर आपको पैसों की ज़रूरत है लेकिन आपके दोस्त-रिश्तेदार पैसे का नाम सुनते ही मुंह फेर लेते हैं तो बैंक आपको पर्सनल लोन की सुविधा देते हैं. पैसों की ज़रूरत हर इंसान को पड़ती है इसी लिए तो देश में मौजूदा बैंक आपको निजी खर्चों के लिए लोन ऑफर करते हैं।

कई लोगों को बैंक से लोन लेने की प्रोसेस ही मालूम नहीं होती, लोगों को लगता है कि बैंक से लोन लेना मलतब कर्जे में डूब जाना होता है. लेकिन आप पैसे लौटने कि क्षमता रखते हैं तो कोई दिक्कत वाली बात है ही नहीं। आज अपन ये जानेंगे कि पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है।

कॉर्पोरेट बैंक

वैसे तो सभी बैंक अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन ऑफर करते हैं लेकिन उनकी प्रोसेस बहुत थका देने वाली होती है, बैंक लोन देते वक़्त तो बड़े प्रेम से काम करते हैं और लोन देने के बाद उनका रवैया सूदखोर जैसा होने लगता है। किसी क्रोपोरेट बैंक से पर्सनल लोन लेना अन्य बैंकों की तुलना में ज़्यादा आसान होता है। और अब इसकी प्रक्रिया भी आसान हो गई है। आप नेट बैंकिंग के जरिये भी व्यक्तिगत ऋण ले सकते हैं।

सहकारी बैंक

सहकारी बैंकों में पर्सनल लोन लेना अच्छा माना जाता है. और ब्याज भी कम लगता है। क्योंकी यह बैंक RBI के कण्ट्रोल में रहता है इस लिए सहकारी बैंक से पर्सनल लोन लेना आसान रहता है। सहकारी बैंक में फीस भी कम रहती है. और ब्याज 14% से 18% के बीच रहता है। सहकारी बैंकों में महिला और महिला समूह को कम ब्याज दर में पर्सनल लोन मिल जाता है।

ऑनलाइन लोन प्रोवाइडर

इंडेन फिनटेक सेक्टर में ऑनलाइन लोन सर्विस काफी तेज़ी से बढ़ रही है. इसमें लोगों को आसानी से घर बैठे लोन मिल जाता है। पैसा सीधे आपके खाते में पहुंच जाता है। और इसके लिए आपको ज़्यादा से ज़्यादा बैंक डिटेल, और आधार-पैनकार्ड की जानकारी देनी पड़ती है।

Next Story