बिज़नेस

Mega Sale में Flipkart और Amazon जैसी कंपनियां 85 प्रतिशत तक डिस्काउंट कैसे और क्यों देती हैं, जानें Discount के पीछे का सच

Mega Sale में Flipkart और Amazon जैसी कंपनियां 85 प्रतिशत तक डिस्काउंट कैसे और क्यों देती हैं, जानें Discount के पीछे का सच
x
Mega Sale Discount And Offers: ऑनलाइन साइट और कंपनियां मेगा सेल के दौरान अपने प्रोडक्ट पर सेल प्राइस पर 80 प्रतिशत तक डिस्काउंट दे रहीं हैं। जानें क्यों कंपनियां ऐसा कर पाती हैं लेकिन आम दुकानदार नहीं।

Flipkart Big Billion Days Sale And Amazon Festival Sale 2022: Amazon Festival Sale 2022 और Flipkart Big Billion Days की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ विभिन्न ऑनलाइन शॉपिंग साइट (Online Shopping Site) जो की हमें सेल के दौरान दैनिक इस्तेमाल की वस्तुओं कपड़ों (Clothes And Wears) से लेकर किराना (Grocery) और इलेक्ट्रॉनिक (Electronics) तक वस्तुओं में इतना अधिक डिस्काउंट (Discount) दे देती हैं एक बार खरीदने वाले को भी सोचने पर मजबूर कर देता है, जिससे कभी-कभी ये भी लगने लगता है की ये कम्पनी हमें पुराने या फिर रिफरबिस्ड प्रोडक्ट तो नहीं बेचती हैं. या किसी और तरीके से चूना तो नहीं लगा रहीं। नहीं तो कोई भी दुकानदार इतने कम कीमत में सामान क्यों बेचेगा तो आज हम आपके इन्ही सवालों के जवाब देने वाले हैं.

Flipkart और Amazon कम कीमत में कैसे सामान बेचते हैं?, Amazon और Flipkart कैसे पैसा कमाती हैं?, Amazon और फ्लिपकार्ट डिस्काउंट में सामान कैसे बेचती हैं?, Big Billion Days में फ्लिपकार्ट प्रॉफिट कमाती हैं?, Amazon Festival Sale Me Profit Kaise Kamata Hai,

दरअसल फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेज़न (Amazon) जैसी कम्पनी ग्राहक और दुकानदारों के बीच एक बिचौलिये का काम करती हैं। कहने का मतलब है की ये कंपनियां लाखों दुकानदारों को करोड़ों ग्राहकों से बिक्री और खरीदारी के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करती हैं, और बदले में उनसे कमीशन चार्ज करती हैं, और प्रॉफिट कमाती हैं ये तो हो गई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स की कमाई की बात। लेकिन वहीं ये कम्पनी इतने कम दामों में चीजे कैसे और क्यों बेचती हैं क्या उन्हें नुकसान नहीं होता है, तो कंपनियों के इसी डिस्काउंट मैथेड के को चार पॉइंट में समझते हैं।

1. सेल्स का वॉल्यूम बढ़ाने के लिए

डिस्काउंट देने से भले ही वस्तुओं की कीमत से बहुत ही कम लाभ मिलता हो लेकिन ऐसा करने से चीजों की बिक्री बढ़ जाती है। और इसकी वसूली बढ़ी हुई बिक्री से हो जाती है, साथ ही ऐसा करने से एक लाभ यह भी होता है की आपकी ओर नए कस्टमर्स भी अट्रैक्ट होते हैं। नया कस्टमर्स बेस लॉन्ग टर्म के लिए बेनेफिशियल होता हैं।

2. 80 फीसदी डिस्काउंट कैसे मिलता है?

वैसे ये बात तो प्लेटफॉर्म के इकोसिस्टम पर निर्भर करती है, ग्राहकों को डिस्काउंट देने के लिए कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म के कमीशन को काफी काम कर देती हैं, वहीं कुछ ब्रांड अपने पुराने स्टॉक को निकालने तो कुछ कंपनियां लिक्विडेटर कम्पनी से थोक के भाव में 20 से 30 प्रतिशत में बहुत बड़ा स्टॉक खरीद लेती हैं, और वो उसे ऑनलाइन काफी छोटे मार्जिन में कई गुना मार्जिन में बेचकर पैसे कमाती हैं। लेकिन कई बार कंपनियों को डिस्काउंट देने से घाटे में ही रहना पड़ता है. लेकिन लम्बे समय में मुनाफा होता है। जैसे जिओ ने शुरुआत में घाटा सहकर अपना कस्टमर बेस बनाया था।

3. प्रोडक्शन कास्ट कम होने से

किसी भी प्रोडक्ट की सेल बढ़ने से उसका प्रोडक्शन कॉस्ट कम हो जाता है। कम कीमत में बेचने के लिए यह बहुत ही जरुरी है की प्रोडक्ट को कम कीमत में बनाया गया हो.

4. बल्क सेल से

बल्क में सेल से करने से मार्जिन थोड़ा रखने पर भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ता क्योंकि लोग इसे और अधिक वॉल्यूम में खरीदते हैं इलक्ट्रोनिक सामानों जैसे टीवी, स्मार्टफोन, एसी जैसे प्रोडक्ट की बल्क में बिक्री से कम कीमत होने के बावजूद मुनाफा मिलता है।

इन्ही चार मुख्य कारणों से Flipkart Big Billion Days में और Amazon Festival Sale में जमकर ग्राहकों को डिस्काउंट दे पाते हैं।

Next Story