बिज़नेस

House Renting Tips: अपना घर किराए पर देने से पहले जान लें यह मुख्य बातें

House Renting Tips: अपना घर किराए पर देने से पहले जान लें यह मुख्य बातें
x
Property Renting tips: अगर आप भी अपना घर किराए पर उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

Things to remember when renting out a house for the first time: बहुत से लोग एक से ज्यादा घर खरीदते हैं जिससे उनकी सोर्स ऑफ अर्निंग (Source Of Earning) बढ़ सके। घर पर निवेश करने के बाद वह अपना घर किराए पर उठाते हैं जिससे उन्हें घर बैठे बहुत सारा फायदा होता है। अगर आप भी अपना घर किराए पर उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होगा। तो चलिए आपको बताते हैं उन बातों के बारे में जिनका ध्यान आप को रखना चाहिए जब आप अपना मकान किराए पर उठाने जा रहे हो तो -

अनजान लोगों को न दें किराए पर घर

घर किराए पर देने से पहले यह सुनिश्चित करने कि जिन लोगों को आप मकान किराए पर देने जा रहे हैं वह आपके जान पहचान के हो। किसी भी अनजान व्यक्ति को घर किराए पर देने से बचें अन्यथा आप भविष्य में बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं।

पेपर वर्क जरूर करें पूरा

भले ही आप अपना घर किसी जान पहचान वाले व्यक्ति को किराए पर देने जा रहे हैं लेकिन रेंट एग्रीमेंट जरूर करा ले। इस एग्रीमेंट में किराएदार का नाम, उसका पता और रेंट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

चेक करें जरूरी डॉक्यूमेंट्स

किराए पर घर देने से पहले उनका पैन और आधार नंबर की जांच जरूर कर लें, इसके साथ-साथ आप उनके ऑफिस आईडी देख ले और अगर संभव हो तो इन सब की फोटो कॉपी अपने पास जरूर रख लें। जिससे अगर भविष्य में कोई भी परेशानी आती है तो आप किराएदार के डाक्यूमेंट्स के जरिए उन परेशानियों को आसानी से हल कर सकते हैं।

पुलिस वेरिफिकेशन कराना ना भूलें

बहुत बार ऐसा होता है कि जो लोग अपराधिक प्रवृत्ति के होते हैं वो फर्जी आईडी वगैरह बनवाकर घर किराए पर ले लेते हैं और घर में रहते हुए वो क्रिमिनल एक्टिविटी करते रहते हैं, जिससे उनके साथ साथ आप भी मुसीबत में फंस सकते हैं इसलिए इस तरह की किसी भी परिस्थिति से बचने के लिए आप अपने किरायेदार का पुलिस वेरिफिकेशन जरूर कराएं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story