बिज़नेस

Honey Manufacturing Industry: हनी से जैम बनाने की खोले इंड्रस्ट्री, हर महीने होगी इतनी कमाई

Honey Manufacturing Industry: हनी से जैम बनाने की खोले इंड्रस्ट्री, हर महीने होगी इतनी कमाई
x
Honey Manufacturing Industry: शहद शरीर के लिए तो लाभदायक है ही साथ ही इसकी मांग भारत में बहुत ज्यादा है. शहद की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी और मधुमक्खी पालकों की कमाई में भी बढ़ेगी.

Honey Manufacturing Industry: खुद का बिजनेस शुरू करने का कोई प्लान है तो एक बार हमारी इस खबर की तरफ भी ध्यान दीजिए. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं जिससे आप घर बैठे मालामाल बन जायँगे. हम जिस शानदार बिजनेस की बात कर रहे है उस बिजनेस का नाम है. शहद से जैम (Honey Jam Manufacturing) बनाने का.

Honey Manufacturing Industry

आपको पता है की शहद शरीर के लिए तो लाभदायक है ही साथ ही इसकी मांग भारत में बहुत ज्यादा है. शहद की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी और मधुमक्खी पालकों की कमाई में भी बढ़ेगी.

Honey Jam बनाने का ये है प्रोसेस

हनी जैम बनाने का प्रोसेस बहुत आसान है. 3 आम, 1 मीडियम साइज का पपीता, एक अनानास, 5 अमरूद लें और इसे अच्छी तरह साफ कर 10 मिनट तक पानी में उबालें. Amixer Grander की मदद से फलों के गुदे निकाल लें. एक तांबे के तल में स्टील के बर्तन में फल के गुदे चीनी और साइट्रिक एसिड को डाले और 5 मिनट तक उबालें. इसमें 25ml Pectin मिलाएं और लगातार चलाते हुए 2 मिनट तक उबालें. अब उबालना बंद करें और इसमें 2 ग्राम Potassium Metabisulphite प्रिजर्वेटिव्स डालें. कम मात्रा में पानी मिलाने के बाद कंटेनर को कसकर बंद कर दें. जब यह 65 डिग्री सेल्सियस पर ठंडा हो जाए तो इसमें शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें. इसके बाद इसे 500ml कांच की बोतलों में भरकर सील कर दें. खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक, Honey Jam बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास खुद का स्पेस होना चाहिए. आपके पास स्पेस नहीं है तो आप किराये पर ले सकते हैं. इक्विपमेंट की खरीद पर 1.50 लाख रुपये खर्च होंगे. साथ ही, 1.65 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी. इस तहर कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 3,15,000 रुपये हो गई.

Honey Manufacturing Industry

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 100 फीसदी क्षमता का उपयोग कर प्रोडक्शन करते हैं तो सालाना 7 लाख रुपये का प्रोडक्शन कर सकेंगे. प्रोजेक्टेड सेल्स कॉस्ट 17,50,000रुपये होगी. ग्रॉस सरप्लस 7,21,000 रुपये होगी. अनुमानित नेट सरप्लस 7,06,000 रुपये सालाना होगी. यानी आप हर महीने लगभग 60,000 रुपये की कमाई कर सकते हैं.


Next Story