बिज़नेस

Home Loan: घर खरीदने के लिए ऐसे करें डाउन पेमेंट का इंतजाम

Home Loan: घर खरीदने के लिए ऐसे करें डाउन पेमेंट का इंतजाम
x
How to Save For a House: बैंक आसानी से घर खरीदने के लिए लोन देते हैं लेकिन 100% के बराबर होम लोन (Home Loan) कोई भी बैंक नहीं देती

How to arrange funds for the down payment for a house?: हर व्यक्ति का ये सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो, लेकिन आजकल की बढ़ती महंगाई को देखते हुए प्रॉपर्टी के रेट काफी बढ़ चुके हैं इसलिए घर खरीदने के लिए लगभग हर व्यक्ति को लोन लेना ही पड़ता है। बहुत से बैंक आसानी से घर खरीदने के लिए लोन देते हैं लेकिन 100% के बराबर होम लोन (Home Loan) कोई भी बैंक नहीं देती। जानकारों की मानें तो घर की कीमत का 70 से 90% तक बैंक लोन देती है और बाकी बचे हुए पैसे का अरेंजमेंट खुद से करना होता है। जो घर खरीदना है उसे डाउन पेमेंट (Down Payment) का इंतजाम पर्सनल लेवल पर करना होता है। आपको बता दें डाउन पेमेंट की राशि भी अच्छी खासी होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि घर खरीदने के लिए डाउन पेमेंट का इंतजाम कैसे किया जा सकता है?

करें शॉर्ट टर्म में निवेश

घर के लिए डाउन पेमेंट (Down Payment For Home) देते वक्त बहुत से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि डाउन पेमेंट की रकम कम नहीं होती। अगर आप शॉर्ट टर्म का निवेश करते हैं, तो आपकी बहुत हेल्प हो सकती है। आप चाहे तो इक्विटी जैसे इन्वेस्टमेंट को भी आजमा सकते हैं, क्योंकि इनसे आप कभी भी पैसा निकाल सकते हैं l पैसों की बचत करें और शॉर्ट टर्म में निवेश करें।

गोल्ड लोन से हो सकता है इंतजाम

Gold loan की सहायता से आप डाउन पेमेंट का कुछ इंतजाम कर सकते हैं, इतना ही नहीं आप चाहे तो अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स की भी मदद ले सकते हैं।

लिया जा सकता है इंश्योरेंस और पीएफ पर लोन

आप चाहें तो अपनी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) या पीएफ (PF) पर भी लोन ले सकते हैं जो कि बहुत आसानी से मिल जाता है आपको बता दें इस तरह के लोन में ब्याज भी बहुत कम देना पड़ता है। इस तरह की लोन को चुकाने की कोई डेडलाइन नहीं होती आप अपनी सुविधा अनुसार इसे चुका सकते हैं जिससे डाउन पेमेंट का बोझ कुछ हद तक कम हो सकता है।

घर खरीदते समय एक बात ध्यान रखें जितना ज्यादा हो सके उतना डाउन पेमेंट देने की कोशिश करें, ऐसा करने से आप बैंक के साथ ब्याज दरों को लेकर बारगेनिंग कर सकते हैं। जितना ज्यादा डाउन पेमेंट करेंगे लोन की राशि उतनी ही कम होगी और कम राशि पर आपको ब्याज देना होगा।

Next Story