बिज़नेस

Home Based Business Idea: SBI ATM फ्रैंचाइज़ी से कमाएं 60,000 रुपये महीना, जानिए कैसे?

Home Based Business Idea: SBI ATM फ्रैंचाइज़ी से कमाएं 60,000 रुपये महीना, जानिए  कैसे?
x
Home Based Business Idea: देश से सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई (SBi) ने एक ऐसी योजना संचालित की है जिसमें आपघर बैठे पैसा कमा सकते है।

Home Based Business Idea: देश से सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई (SBi) ने एक ऐसी योजना संचालित की है जिसमें आपघर बैठे पैसा कमा सकते है। वह भी महीने के करीब 60 हजार रुपए। आज हम अपने इस समाचार के माध्यम से कुछ ऐसे ही चर्चा करने जा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं एसबीआई एटीएम का फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) लेने के संबंध में।

कंपनियां लगवाती हैं एटीएम

जानकारी के अनुसार एसबीआई डायरेक्ट एटीएम नहीं लगवाती है। इसके लिए एसबीआई कई कंपनियों को ठेका दे रखी है। यह कंपनियां अपने आप एटीएम लग जाती हैं और इनके द्वारा ही स्थान का चुनाव किया जाता है।

इन कागजातों की पड़ती है आवश्यकता

एटीएम लगवाने के लिए आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड पैन कार्ड या फिर वोटर आईडी की आवश्यकता होती है। एड्रेस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड बिजली का बिल बैंक अकाउंट पासबुक दिया जा सकता है। साथ ही एक फोटोग्राफ, ईमेल आईडी, और फोन नंबर की आवश्यकता है। साथ ही जिस जगह एटीएम लगवाने की बात आप कर रहे हैं वहां 50 से 80 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

जानकारी के अनुसार एसबीआई का एटीएम लगवाने के लिए एसबीआई ने टाटा इंडिकैश,मुथूट एटीएम और इंडिया वन एटीएम को ठेका दे रखा है। ऐसे में इन्हीं कंपनियों के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होता है।

जमा करने पड़ते हैं 5 लाख

इन कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेने के लिए टाटा इंडिकैश 2 लाख रुपए सिक्योरिट के तौर पर जमा करने होते हैं । जिसे बाद में लौटा दिया जाता है। इसके अलावा तीन लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के तौर पर जमा करने होते हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि कुल 5 लाख का निवेश करना होता है।

इतनी होती है कमाई

बात अगर कमाई की करें तो प्रत्येक लेनदेन पर आपको 8 रुपए और गैर नगद लेन-देन पर 2 मिलते है। सालाना आपको 35 से 50 प्रतिशत तक आरओआई मिलेगा। कुल मिलाकर महीने के 60 हजार रुपए तक कमाई के रूप में हो सकते हैं।

Next Story