बिज़नेस

IRCTC के साथ बिज़नेस करने का शानदार मौका, घर बैठे होगी मोटी कमाई

Sukanya Samriddhi Yojana
x
best business idea: क्या आप भी घर बैठे अच्छे पैसे कमाना चाहते है, तो IRCTC आपको अच्छा मौका दे रही है..

आज कल हर व्यक्ति चाहता है की वह अपने खुद के लिए काम करे और अपना खुद का बिज़नेस चलाये। अगर आप भी ऐसी सोच रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है। खुद का बिज़नेस खोलने के लिए भारतीय रेलवे की IRCTC आपको सुनहरा मौका दे रही है। आइये जानते हैं इस बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी।

क्या है बिज़नेस प्लान :

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की एक ख़ास सर्विस है। इसकी मदद से IRCTC के साथ मोटी कमाई का बढ़िया मौका है। तो भैया करना क्या होगा? कुछ नहीं बास आपको टिकट एजेंट बनना होगा। जिसके बाद आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

क्या करना होगा और कैसे होगी कमाई ?

आपने तो रेलवे काउंटरों पर क्लर्क लोगो को टिकट काटते देखा होगा आपको भी वही करना होगा पर ऑनलाइन। जिसके लिए आपको IRCTC का ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट (IRCTC Authorised Ticket Booking Agent) बनना होगा। जिसके लिए आपको IRCTC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

ठीक है तो बन गए एजेंट तो फिर क्या ? तो अगर आप एक बार IRCTC के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट (IRCTC Authorised Ticket Booking Agent) बन गए तो फिर आप रेलवे की हर तरह के ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जिसमें तत्काल, आरएसी (RAC) आदि शामिल हैं। टिकट बुक करने पर IRCTC की ओर से एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है।

कितना मिलता है कमिशन?

मिली जानकारी के अनुसार अगर आप किसी यात्री के लिए नॉन एसी कोच (non-ac coach) का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास (ac class) का टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 40 रुपये का कमीशन IRCTC की ओर से मिलेगा और जानकारी के अनुसार इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है। तो फिर क्या करो टिकट बुकिंग और छापो पैसे..

IRCTC के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट (IRCTC Authorised Ticket Booking Agent) बनने के लिए आपको फीस देनी होगी। जानकारी के अनुसार एक साल के लिए ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बनने के लिए आपको 3999 रूपए तो दो साल के लिए आपको 6999 रूपए फीस देनी होगी। जिसके बाद आप IRCTC के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जायेंगे। और फिर क्या जितनी ज्यादा आप टिकट बुकिंग करेंगे उतना ज्यादा आपको मुनाफा मिलेगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story